नई दिल्ली, ऑनलाइन। India Post UP Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग के उत्तर प्रदेश सर्किल में 3951 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के ऑनलाइन आवेदन किये जा रहे हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवार अब ऑनलाइन माध्यम से 7 मई 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

इससे पूर्व, यूपी जीडीएस भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि को बढ़ाने की घोषणा डाक विभाग ने की थी, जिसके अनुसार उम्मीदवार 7 मई तक आवेदन कर सकते हैं। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 24 अप्रैल 2020 निर्धारित की गयी थी।

भारतीय डाक विभाग द्वारा 23 मार्च 2020 को जारी नोटिफिकेशन (Recttt/GDS Online Engagement/ UP / 2020 / 8) के अनुसार, ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवक के कुल 3951 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 मार्च से आरंभ हो चुकी है।

ये हैं योग्यता मानदंड

डाक विभाग उत्तर प्रदेश जीडीएस भर्ती 2020 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं (सेकेंड्री) कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा को 10वीं के स्तर तक पढ़ा हुआ होना चाहिए।

साथ ही, उम्मीदवारों की आयु विज्ञापन जारी किये जाने की तिथि, 23 मार्च को 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

डाक विभाग उत्तर प्रदेश जीडीएस भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, appost.in पर विजिट करें। होम पेज पर दिये गये डाउनलोड नोटिफिकेशंस में उत्तर प्रदेश के नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही, होम पेज के उपरी हिस्से में दिये गये स्टेज 1 रजिस्टेशन में रजिस्ट्रेशन के लिंक को क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने विवरणों को भरना होगा और अपने फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी। सभी आवश्यक जानकारियां भरने के बाद आवेदन को सबमिट कर सकते हैं। सबमिट करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा, जिसे नोट कर लें।

इसके बाद आपको होम पर फिर से जाना होगा और स्टेज 2 फी पेंमेंट के अंदर पे ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा। नये पेज पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य विवरणों को भरकर आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से किया जा सकता है।

शुल्क भुगतान के बाद होम पर स्टेज 3 लिंक के भीतर अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा। नये पेज पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और सर्किल में उत्तर प्रदेश सेलेक्ट करके अप्लीकेशन विंडों पर जा सकते हैं। यह मांगी गई जानकारियों को भरने के बाद आप अपना आवेदन सबमिट कर पाएंगे। आवेदन की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करके सेव कर लें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड

स्टेज 1: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक

स्टेज 2: आवेदन शुल्क जमा करने के लिए लिंक

स्टेज 3: अप्लीकेशन सबमिट करने के लिए लिंक

ऑफिशियल वेबसाइट लिंक

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस