Move to Jagran APP

India Post Recruitment 2020: डाक विभाग में 8वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां, 19 स्किल्ड आर्टिसन पदों के लिए आवेदन 2 नवंबर तक

India Post Recruitment 2020 भारतीय डाक विभाग में स्किल्ड आर्टिसन के पदों पर भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 8वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो और वे सम्बन्धित ट्रेड में एक वर्ष का अनुभव रखते हों।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 04:24 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 10:49 AM (IST)
India Post Recruitment 2020: डाक विभाग में 8वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां, 19 स्किल्ड आर्टिसन पदों के लिए आवेदन 2 नवंबर तक
उम्मीदवार रोजगार समाचार में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 60 दिनों के भीतर आवेदन जमा करा सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। India Post Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग द्वारा मेल मोटर सर्विस, कोलकाता के अंतर्गत स्किल्ड आर्टिसन के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। विभाग द्वारा जिन ट्रेड में स्किल्ड आर्टिसन की कुल 19 रिक्तियां घोषित की गयी हैं, उनमें मोटर व्हीकल मेकेनिक, मोटर व्हीकल इलेक्ट्रिशियन, ब्लैकस्मिथ, टायरमैन, पेंटर, अपहोल्सटरर, कारपेंटर एवं ज्वाइंटर शामिल हैं। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार रोजगार समाचार में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 60 दिनों के भीतर आवेदन जमा करा सकते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - WPD 2020: विश्व डाक दिवस पर देखें लेटेस्ट डाक विभाग में चल रही 2024 पदों की भर्ती का विवरण

विभाग द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार स्किल्ड आर्टिसन के पदों पर पे-मैट्रिक्स लेवल 2 (यानि पे-बैंड-1 5200-20200 रुपये और ग्रेड पे 1900 रुपये) के अंतर्गत नियमित आधार पर भर्ती की जानी है। साथ ही, विभाग ने ऐसे उम्मीदवारों से आवेदन न करने की उम्मीद की है जिन्होंने विभाग दवारा हाल ही में 15-21 सितंबर 2018 के रोजगार समाचार में जारी विज्ञापन के सापेक्ष इन पदों के लिए आवेदन किया था। विभाग द्वारा जारी रिक्तियां 2015-16, 2016-17 और वर्ष 2017-18 के लिए समग्र रूप से प्रकाशित की गयी हैं।

यह भी पढ़ें - Sarkari Naukri: डाक विभाग निकली 1371 सरकारी नौकरियां 10वीं और 12वीं पास के लिए; पोस्टमैन, एमटीएस और मेलगार्ड की वेकेंसी

कौन कर सकता है आवेदन?

भारतीय डाक विभाग में स्किल्ड आर्टिसन के पदों पर भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 8वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो और वे सम्बन्धित ट्रेड में एक वर्ष का अनुभव रखते हों। साथ ही, सम्बन्धित ट्रेड में किसी तकनीकी संस्थान से सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, मेल मोटर सर्विस ट्रेड पदों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेस प्राप्त होना चाहिए।

यह भी पढ़ें - HP Postal Circle Recruitment 2020: 634 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए नोटफिकेशन जारी, 10वीं पास के लिए मौका

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार किसी प्लेन पेपर पर अपना बॉयो-डाटा टाइप कर सकते हैं। इसमें नाम, पिता का नाम, राष्ट्रीयता, आवेदित पद का नाम, स्थायी पता, पत्राचार का पता, जन्म-तिथि, 1 जुलाई 2018 को आयु, समुदाय, शैक्षणिक योग्यता, तकनीकी योग्यता/आईटीआई प्रमाण पत्र, तकनीकी अनुभव, ड्राइविंग लाइसेस (सिर्फ एमवी मेकेनिक मामले में), पिछले अनुभव का विवरण, यदि हो और कोई अन्य सम्बन्धित जानकारियां शामिल की जा सकती हैं।

अपने बायो-डाटा को उम्मीदवार सभी प्रमाण-पत्रों की प्रतियों और दो स्व-प्रमाणित फोटो के साथ अंतिम तिथि से पूर्व इस पते पर जमा करा सकते हैं: सीनियर मैनेजर, मेटर मोटर सर्विसेस, 139, बेलेघाटा रोड, कोलकाता – 700015। उम्मीदवार अपना आवेदन स्पीड पोस्ट या पंजीकृत डाक से ही भेजें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.