India Post GDS Recruitment 2021: अगर आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए यह खबर अहम हो सकती है। भारतीय डाक विभाग (India Post Office of India) ने ग्रामीण डाक सेवकों (Gramin Dak Sevaks, GDS) के पदों पर ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी गई है। इसके अनुसार छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्कल (Chhattisgarh Postal Circle) और केरल पोस्टल सर्कल (Kerala Postal Circle ) पोस्ट के लिए आवेदन की तारीख आगे बढ़ाई है। अब उम्मीदवार 10 अप्रैल, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

डाक विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 2558 पदों पर नियुक्तियां होनी है। इनमें 1421 केरल डाक घर के लिए और 1137 छत्तीसगढ़ डाकघर के लिए ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2021 के तहत उपलब्ध हैं। इसके अनुसार बीपीएम और एबीपीएम के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

उम्मीदवार ध्यान दें कि इस पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करते वक्त आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें और उसके बाद ही आवेदन करें, क्योंकि आवेदन पत्र में कोई गड़बड़ी पकड़ी जाती है तो फिर आवेदन पत्र रिजेक्ट कर दिया जाएगा।   

ये होगी सैलरी

बीपीएम- 12, 000

एबीपीएम डाक सेवक- 10, 000

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा में पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों की कक्षा 10वीं में गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में होने चाहिए।

ये होनी चाहिए उम्र

उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा सरकार के अनुसार आरक्षित वर्ग के लिए आयु में छूट दी जाएगी। वहीं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए कोई आयु छूट नहीं होगी।

ये होगी फीस

इस पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले यूआर ओबीसी / ईडब्ल्यूएस पुरुष / ट्रांसमैन के उम्मीदवारों को रु। 100 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी, महिला / ट्रांसवूमन और पीडब्ल्यूडी कोई शुल्क नहीं देना होगा।

India Post GDS Recruitment 2021: ऐसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।इसके अलावा नियुक्ति से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021