IIT Kanpur Recruitment 2021: आईआईटी कानपुर में डिप्टी रजिस्ट्रार, जूनियर टेक्नीशियन, असिस्टेंट रजिस्ट्रार और हिंदी ऑफिसर सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने कुल 95 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ऐसे में इन पदों पर इच्छुक और योग्य उम्मीदवार IIT कानपुर की आधिकारिक वेबसाइट https://www.iitk.ac.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि इस पोस्ट पर आवेदन करने की लास्ट डेट 16 नवंबर, 2021 है। आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

डिप्टी रजिस्ट्रार-03,असिस्टेंट रजिस्ट्रार-09, हिंदी अधिकारी -01, स्टूडेंट्स काउंसलर-01,जूनियर तकनीकी अधीक्षक (अनुवाद) -01, जूनियर तकनीकी अधीक्षक-12,जूनियर अधीक्षक-14, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर-04, जूनियर तकनीशियन-17, जूनियर सहायक -31, ड्राइवर ग्रेड- 01

IIT Kanpur Recruitment 2021: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

आईआईटी कानपुर की ओर से निकाले गए विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर विज्ञापन सेक्शन में जाएं। इसके बाद विज्ञापन संख्या 1/2021 डाउनलोड करें। वहीं दिए गए पदों के अनुसार अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद इसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

अधिसूचना के अनुसार,विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित शैक्षणिक योग्यता को चेक करना होगा। आवेदक ध्यान रखें कि निर्धारित योग्यतानुसार पद के लिए आवेदन करें। इसके अलावा इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आयु सीमा भी आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करना होगा।  

ऐसे होगा सेलेक्शन

IIT कानपुर के विभिन्न पदों के लिए चयन प्रक्रिया प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग होगी। इसके अनुसार, हिंदी ऑफिसर, स्टूडेंट्स काउंसलर, डिप्टी रजिस्ट्रार और असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पद के लिए उम्मीदवारों को एक एक्सपर्ट पैनल के सामने एक लिखित परीक्षा या प्रस्तुति के लिए उपस्थित होना होगा। लिखित परीक्षा में योग्य उम्मीदवारों को एक साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। वहीं इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

Edited By: Nandini Dubey