नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IDBI Bank Recruitment 2021: आईडीबीआई बैंक में नौकरी की इच्छा रखने वाले स्नातक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। आईडीबीआई बैंक ने देश भर में स्थित अपने विभन्न ब्रांचों और ऑफिसों में एग्जीक्यूटिव के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। बैंक द्वारा मंगलवार, 3 अगस्त 2021 को जारी भर्ती विज्ञापन (सं.4/2021-22) के अनुसार कुल 920 एग्जीक्यूटिव पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आईडीबीआई बैंक द्वारा एग्जीक्यूटिव पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती की जानी है।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आईडीबीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट, idbibank.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया आज, 4 अगस्त 2021 से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 18 अगस्त 2021 तक आवेदन कर पाएंगे। साथ ही, उम्मीदवार को बैंक द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क 1000 रुपये का भुगतान भी 18 अगस्त तक ही करना होगा। हालांकि, उम्मीदवार इसके बाद 2 सितंबर 2021 तक अपने अप्लीकेशन का प्रिंट ले पाएंगे।

इस लिंक से देखें आईडीबीआई बैंक एग्जीक्यूटिव भर्ती 2021 विज्ञापन

इस लिंक से करें ऑनलाइन आवेदन

जानें योग्यता

आईडीबीआई बैंक में एग्जीक्यूटिव के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2021 को 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग और अन्य) के लिए सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है। अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवार का चयन ऑनलाइन टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। टेस्ट में रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक अभिरूचि से सम्बन्धित 50-50 प्रश्न पूछे जाएंगे और हर प्रश्न के लिए 1-1 अंक निर्धारित हैं। परीक्षा की अवधि 90 मिनट निर्धारित है। परीक्षा की भाषा का माध्यम अंग्रेजी के प्रश्नों को छोड़कर, अंग्रेजी और हिंदी दोनो होगा।

Edited By: Rishi Sonwal