Move to Jagran APP

IAF Recruitment Rally 2020: इस स्थानों पर हो रही है वायु सेना भर्ती रैली, शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी

IAF Recruitment Rally 2020 चयन के लिए उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट लिखित परीक्षा अनुकूलता परीक्षा 1 और 2 की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 11:40 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 11:49 AM (IST)
IAF Recruitment Rally 2020: इस स्थानों पर हो रही है वायु सेना भर्ती रैली, शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी
IAF Recruitment Rally 2020: इस स्थानों पर हो रही है वायु सेना भर्ती रैली, शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी

IAF Recruitment Rally 2020: भारतीय वायु सेना ने कर्नाटक और ओडिशा राज्य से अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों (भारतीय नागरिक / नेपाली नागरिक) से एयरमैन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। रैली के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन 8 सितंबर, 2020 से शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 10 सितंबर, 2020 है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल पोर्टल, airmenselection.cdac.in पर विजिट कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रिक्रूटमेंट टेस्ट 23 सितंबर से 4 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित होगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

loksabha election banner

यहां देखें ऑफिशियल नोटिफिकेशन - बेंगलूरू

यहां देखें ऑफिशियल नोटिफिकेशन - ओडिशा

यहां कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

शैक्षिक योग्यता

ग्रुप X ट्रेड्स के लिए (इंस्ट्रक्टर एजुकेशन ट्रेड को छोड़ कर) : उम्मीदवार को गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषयों के साथ इंटरमीडिएट / 10 + 2  उत्तीर्ण होना चाहिए और कुल अंकों में न्यूनतम 50 प्रतिशत और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक होना चाहिए।

अथवा,

सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम होना चाहिए।

आयु सीमा 

उम्मीदवार का जन्म 17 जनवरी 2000 और 30 दिसंबर 2003 के बीच होना चाहिए। बता दें कि आयु की गणना में दोनों दिनों को शामिल किया जाएगा, यानी यदि किसी उम्मीदवार का जन्म 17 जनवरी 2000 को हुआ हो, तो इस दिन को भी गिना जाएगा। 

चयन प्रक्रिया 

चयन के लिए उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट, लिखित परीक्षा, अनुकूलता परीक्षा 1 और 2 की प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए अक्टूबर, 2020 में मेडिकल टेस्ट आयोजित की जाएगी।अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन कर अधिसूचना देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.