HP Police Constable Recruitment 2021: हिमाचल पुलिस में भर्ती होने की राह देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। हिमाचल प्रदेश पुलिस डिपार्टमेंट (Himachal Pradesh Police Department) में कांस्टेबल के 1334 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। हालांकि आवेदन प्रक्रिया अगले महीने यानी कि 1 अक्टूबर, 2021 से शुरू होगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद उम्मीदवार itizenportal.hppolice.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2021 है।

वहीं इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से अपनी 10 + 2 या कोई अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। वहीं उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन पत्र जमा करने के बाद किसी भी जानकारी को बदलने के लिए फिर से विचार नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र भरते समय, आवेदकों से संबंधित दस्तावेज जैसे स्कैन किए गए फोटोग्राफ, स्कैन किए गए हस्ताक्षर और अन्य डॉक्यूमेंट्स जमा करना होगा।

इन तिथियों का रखें ध्यान

हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत- 1 अक्टूबर, 2021

हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख- 31 अक्टूबर, 2021

ऑनलाइन होगा फीस का भुगतान

आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों द्वारा नेट बैंकिंग या डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। भुगतान किसी भी एसबीआई शाखा में शुल्क जमा करके ऑफलाइन मोड के माध्यम से भी किया जा सकता है।

ऐसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का सेलेक्शन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और एक लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। वहीं अंतिम मेरिट सूची लिखित परीक्षा, उम्मीदवारों की लंबाई और प्रमाणपत्रों की जांच के मूल्यांकन के आधार पर जारी की जाएगी।

Edited By: Nandini Dubey