HP Police Constable Recruitment 2021: हिमाचल प्रदेश पुलिस ने कॉन्स्टेबल के 1334 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर, 2021 से शुरू की जानी है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर, 2021 है। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट, citizenportal.hppolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें कि कुल 1334 पदों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें 1243 पद जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल के हैं। इनमें से 932 पद मेल और 311 पद फीमेल के लिए हैं। इसके अलावा, 91 पद ड्राईवर कॉन्स्टेबल मेल के लिए हैं। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

जानें योग्यता मानदंड

इन पदों के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। जहां तक आयु सीमा की बात है तो सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्गों व अन्य वर्गों के उम्मीदवारों की आयु सीमा की विस्तृत जानकारी के लिए अधिसूचना देख सकते हैं।

ऐसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन पीएसटी, पीईटी, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की जांच और प्रमाण पत्र के लिए अंक प्रदान करना और मेडिकल एग्जाम के माध्यम से किया जाना है। चयन प्रक्रिया की डिटेल जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यहां कर सकेंगे ऑनलाइन अप्लाई

आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए निर्धारित तिथि पर लिंक एक्टिव किया जाएगा। उम्मीदवार डायरेक्ट लिंक, recruitment.hppolice.gov.in के माध्यम से भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को डिटेल इंस्ट्रक्शन चेक कर लेना चाहिए।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में अक्टूबर 2020 में हुई कैबिनेट की बैठक में सीधी भर्ती के तहत पुलिस कॉन्स्टेबल के 1334 रिक्तियों को भरने की मंजूरी दी गई थी।

जानकारी दी गई थी कि इसके लिए अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। हालांकि, नोटिफिकेशन जारी करने में देरी हुई और अब अंततः विस्तृत विज्ञापन प्रकाशित कर दिया गया है।

Edited By: Nandini Dubey