Move to Jagran APP

HP Postal Circle Recruitment 2020: 634 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए नोटफिकेशन जारी, 10वीं पास के लिए मौका

Himachal Pradesh Postal Circle Recruitment 2020 हिमाचल प्रदेश राज्य के विभिन्न जिलों में स्थिति डाक घरों में विभिन्न ब्रांचों में कार्य करने के लिए ग्रामीण डाक सेवकों के कुल 634 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 10:37 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 03:55 PM (IST)
HP Postal Circle Recruitment 2020: 634 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए नोटफिकेशन जारी, 10वीं पास के लिए मौका
उम्मीदवार जीडीएस अप्लीकेशन पोर्टल या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पेज पर जा सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन। Himachal Pradesh Postal Circle GDS Recruitment 2020: भारतीय डाक के हिमाचल प्रदेश पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) की भर्ती के लिए अधिसूचना की गयी है। हिमाचल प्रदेश पोस्टल सर्किल जीडीएस भर्ती 2020 अधिसूचना (नं. आरएण्डई/77-55/2020) को बुधवार, 7 अक्टूबर 2020 को जारी की गयी। हिमाचल प्रदेश राज्य के विभिन्न जिलों में स्थिति डाक घरों में विभिन्न ब्रांचों में कार्य करने के लिए ग्रामीण डाक सेवकों के कुल 634 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार डाक विभाग के जीडीएस अप्लीकेशन पोर्टल, appost.in पर विजिट करके या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक के माध्यम से अधिसूचना डाउनलोड करने के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन पेज पर जा सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि हिमाचल प्रदेश जीडीएस भर्ती 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल, 7 अक्टूबर से आरंभ हो चुकी है जो कि 6 नवंबर 2020 तक चलेगी।

loksabha election banner

एचपी पोस्टल सर्किल जीडीएस रिक्रूटमेंट 2020 ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड लिंक

एचपी जीडीएस भर्ती 2020 ऑनलाइन आवेदन लिंक

यह भी पढ़ें - विश्व डाक दिवस पर देखें लेटेस्ट डाक विभाग में चल रही 2024 पदों की भर्ती का विवरण

कौन कर सकता है आवेदन?

भारतीय डाक विभाग द्वारा विभिन्न सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 10वीं पास निर्धारित की गयी है। साथ, उम्मीदवारों को मैट्रिकुलेशन में मैथमेटिक्स और अंग्रेजी के साथ-साथ स्थानीय भाषा (हिन्दी) का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 दिनों की अवधि का बेसिक कंप्यूटर कोर्स किया हुआ होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवारों को साइकिल चलाने में सक्षम और कुशल होना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Sarkari Naukri: डाक विभाग निकली 1371 सरकारी नौकरियां 10वीं और 12वीं पास के लिए; पोस्टमैन, एमटीएस और मेलगार्ड की वेकेंसी

जाने आवेदन प्रक्रिया

आवेदन से पहले उम्मीदवारों को अधिसूचना के सभी विवरण ध्यान से पढ़ लेने चाहिए। हिमाचल प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2020 के लिए उम्मीदवारों डाक विभाग के जीडीएस अप्लीकेशन पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। इसके लिए डायरेक्ट लिंक उपर दिया गया है। पोर्टल पर विजिट करने के बाद उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद उन्हें आवेदन शुल्क (100 रुपये) जमा करना होगा जिसका ऑनलाइन माध्यमों से भुगतान किया जा सकता है। इसके बाद अंतिम चरण में उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। इसके बाद सबसे अंत में उम्मीदवारों को रिक्तियों के अनुसार अपनी वरीयता भरनी होगी।

यह भी पढ़ें - India Post Recruitment 2020: डाक विभाग में 8वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां, 19 स्किल्ड आर्टिसन पदों के लिए आवेदन 2 नवंबर तक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.