नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। शिक्षक भर्ती की राह देख रहे तमाम उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। गुजरात सरकार की ओर संचालित होने वाले प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती या ‘विद्या सहायकों’ (vidya sahayaks) की नियुक्तियां की जाएंगी। यह भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। हालांकि इन पदों पर भर्ती की घोषणा पिछले साल मार्च में की गई थी लेकिन तब प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी थी लेकिन अब दोबारा इस भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स में राज्य के शिक्षा मंत्री जीतुभाई वाघाणी ने (Education Minister, Jitu Vaghani) बताया कि, ‘विद्या सहायकों’ के पदों पर भर्ती की घोषणा राज्य की भाजपा सरकार द्वारा तब की गई थी, जब भूपेंद्रसिंह चुडासमा (Bhupendrasinh Chudasama) शिक्षा मंत्री थे। लेकिन कुछ कारणवश चीजें आगे नहीं बढ़ पाई थीं लेकिन अब यह भर्ती प्रक्रिया दोबारा शुरू की जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा कि, केंद्र के कोटा बढ़ाने के निर्देश सहित हाल ही में सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और अब हम जल्द ही लगभग 3,300 प्राथमिक विद्यालय शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि, इस नियुक्ति प्रक्रिया के माध्यम से जहां, पहली से पांचवीं कक्षा के लिए 1,300 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। वहीं छठी से आठवीं कक्षा के लिए करीब 2,000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। शिक्षामंत्री की इस घोषणा के बाद, राज्य के उन हजारों युवाओं के लिए राहत मिलेगी, जो पिछले कुछ समय से भर्ती का इंतजार कर रहे थे। इसके साथ ही पिछले एक साल के दौरान इस संबंध में सरकार को ज्ञापन भी सौंप रहे थे। ऐसे में अभ्यर्थी अब राहत की सांस ले सकते हैं कि जल्द ही दोबारा भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। वहीं इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey