ESIC Recruitment 2021: अगर आप लंबे समय से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर जरूरी हो सकती है। दरअसल कर्मचारी राज्य बीमा निगम विभिन्न पदों पर नियुक्तियां होनी है, जिनकी योग्यता 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन तक है। ऐसे में यह योग्यता हासिल करने वाले युवाओं के पास शानदार मौका है।

ESIC के अनुसार अपर डिवीजन र्क्लक Upper Division Clerk, अपर डिवीजन र्क्लक कैशियर (Upper Division Clerk Cashier), स्टेनोग्राफर (Stenographer) के पदों पर नियुक्तियां करने की तैयारी कर रहा है।इसके तहत कुल 6552 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इनमें अपर डिवीजन र्क्लक, अपर डिवीजन कैशियर के 6306 और स्टेनोग्राफर के 246 पद शामिल हैं। हालांकि यह आवेदन की प्रक्रिया कब शुरू होगी, अभी इस पर कुछ स्पष्टीकरण नहीं दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च-अप्रैल में डिटेल्ड नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे ESIC के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन पर विजिट करते रहें।  वहीं जब आवेदन फॉर्म रिलीज हो तो आवेदन करते एक बात का ध्यान रखें कि आवेदन करते पत्र में कहीं कोई गड़बड़ी न रह जाए, ऐसा पाया जाने पर आवेदन पत्र रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

ESIC की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास मांगी गई है। वहीं अपर डिवीजन र्क्लक/ अपर डिवीजन र्क्लक कैशियर के पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए। वहीं उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष तक होनी चाहिए। इसके साथ ही सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी।

ऐसे होगा सेलेक्शन

स्टेनोग्राफर के पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार कर्मचा की री राज्य बीमा निगम की आधिकारिक पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021