नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees State Insurance Corporation, ESiC) ने अपर डिवीजन क्लर्क, स्टेनोग्राफर और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ईएसआईसी ने यह नियुक्तियां हरियाणा क्षेत्र के लिए निकाली हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे उम्मीदवार 15 जनवरी 2022 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज से दो दिन बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और यह 15 फरवरी 2022 तक चलेगी। अभ्यर्थी इस दौरान तक अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन की आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें।

इन तिथियों का रखें ध्यान

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत: 15 जनवरी 2022

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 15 फरवरी 2022

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्टेनोग्राफर के 13 पद और मल्टी टास्किंग स्टाफ 76 पोस्ट पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं यूडीसी के 96 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। इसके अलावा अगर एजुकेशन क्वालिफिकेशन की बात करें तो स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास या समकक्ष होना चाहिए। इसके अलावा स्किल टेस्ट के लिए 10 मिनट @ 80 शब्द प्रति मिनट; ट्रांसक्रिप्शन, 50 मिनट (अंग्रेजी), 65 मिनट (हिंदी) में (केवल कंप्यूटर पर) आना चाहिए। वहीं मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष पास होना चाहिए।

ये होनी चाहिए उम्र

यूडीसी के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं स्टेनोग्राफर के पद पर अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 18 से 27 और एमटीएस के पद पर आवेदन करने वाले आवेदकों की आयु 18 से 25 के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

Edited By: Nandini Dubey