नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। ESCI recruitment 2022: कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर/ मैनेजर ग्रेड-II/ सुपरिटेंडेंट (Social Security Officer/ Manager Gr-II/Superintendent) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ईएसआईसी इस भर्ती अभियान के तहत कुल 93 पदों पर नियुक्तियां करने जा रहा है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे www.esic.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि, फिलहाल आवेदन प्रक्रिया चल रही है और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल है। लास्ट डेट बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे, इसलिए इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें। 

कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुल 93 पदों में से 43 रिक्तियां अनारक्षित श्रेणी के पद के लिए हैं, जबकि 9 अनुसूचित और 8 पद एसटी कैटेगिरी के लिए है। वहीं 24 रिक्तयां ओबीएस श्रेणी के लिएऔर 9 रिक्तियां ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के लिए निकाली गई है। इसके अलावा, इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं वाणिज्य, लॉ या प्रबंधन में स्नातक को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को कंप्यूटर की बेहतर नॉलेज होनी चाहिए। वहीं इस पद पर आवेदन रकने वले उम्मीदवारों को अंतिम तिथि 12 अप्रैल को उम्मीदवारों की आयु 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसर छूट दी जाएगी।

ये होगी फीस

ईएसआईसी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक सोशल सिक्योरिटी ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये होगा। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / विभागीय उम्मीदवारों, महिला उम्मीदवारों और पूर्व सैनिकों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये होगा। वहीं भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट