DRDO Recruitment 2021: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके तहत कुल 110 पोस्ट पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों के इच्छुक और योगय उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://rac.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया अगले महीने नवंबर में 1 तारीख से शुरू हो रही है। वहीं आवेदन की लास्ट डेट कल यानि 15 नवंबर, 2021 है। आवेदक ध्यान दें कि आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

DRDO की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 110 पदों की नियुक्ति में ग्रेजुएट अप्रेंटिस के 50 और टेक्नीशियन डिप्लोमा के पद पर 30 पदों नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं ट्रेंड अप्रेंटिस के पद 26 पोस्ट पर भर्तियां होनी हैं। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उल्लिखित रिक्तियों की संख्या केवल सांकेतिक है और प्राप्त पात्र आवेदनों के अंतिम मूल्यांकन के आधार पर बाद के चरण में यह बदल भी सकती है। 

ऐसे होगा सेलेक्शन

अप्रेंटिस के पदों पर उम्मीदवारों का चयन आवश्यकता योग्यता स्तर में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा। वहीं शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वर्चुअल) मोड के माध्यम से व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को शामिल होने के समय 'मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट' जमा करना होगा। उम्मीदवारों को साक्षात्कार के समय मोबाइल/पेन ड्राइव/लैपटॉप/इलेक्ट्रॉनिक उपकरण/कैमरा लाने की अनुमति नहीं है। सेलेक्टड उम्मीदवारों को यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ट्रेनिंग की अवधि 12 महीने की होगी।

लिखित परीक्षा/साक्षात्कार के प्रवेश पत्र से संबंधित जानकारी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा, आईटीआर लिखित परीक्षा/साक्षात्कार कॉल लेटर की कोई हार्डकॉपी उम्मीदवारों को नहीं भेजेगा। अधिसूचना में कहा गया है कि प्रवेश पत्र / कॉल लेटर प्राप्त करने, डाउनलोड करने और प्रिंट करने की जिम्मेदारी उम्मीदवार की होगी। वहीं इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey