Move to Jagran APP

CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए आवेदन सोमवार से, 9712 वेकेंसी

CRPF Recruitment 2023 विभिन्न ट्रेड्स में कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन की भर्ती के लिए अधिसूचना सीआरपीएफ ने जारी की है। इन पदों के लिए आवेदन सोमवार 27 मार्च से किए जा सकेंगे। आवेदन शुल्क 100 रुपये है और आखिरी तारीख 25 अप्रैल 2023 निर्धारित है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalPublished: Thu, 16 Mar 2023 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 08:36 AM (IST)
CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए आवेदन सोमवार से, 9712 वेकेंसी
CRPF Recruitment 2023: कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, crpf.gov.in पर करें।

एजुकेशन डेस्क। CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबर। भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन के 9 हजार के अधिक पदों की बंपर भर्ती निकाली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीआरपीएफ द्वारा ड्राइवर, मोटर मेकेनिक व्हीकल, मोची, कारपेंटर, टेलर, ब्रास बैंड, पाइप बैंड, बिगुलर, माली, पेंटर, कुक / वेटर कैरियर और धोबी के कुल 9712 पदों पर भर्ती की जानी है। कुल घोषित रिक्तियों में से 107 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जबकि शेष पुरुष उम्मीदवारों के लिए सीआरपीएफ भर्ती 2023 के अंतर्गत निकाली गई हैं।

loksabha election banner

CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

सीआरपीएफ द्वारा विज्ञापित ट्रेड के लिए कॉन्स्टेबल रैंक पर ट्रेक्निकल ट्रेड्समैन की भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, crpf.gov.in के भर्ती सेक्शन में एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से सम्बन्धित ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के पेज पर जाकर निर्धारित प्रक्रिया से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होनी है और उम्मीदवार 25 अप्रैल 2023 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी वर्गों के उम्मीदवारों और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल (कक्षा 10) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ या सम्बन्धित कार्य का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2013 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, ड्राइवर पदों के लिए आयु सीमा 21 से 27 वर्ष है। हालांकि, केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.