CRPF Recruitment 2021: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (Central Reserve Police Force, CRPF) ने मांटेसरी स्कूल में शिक्षक, हेडमास्टर के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत कुल 9 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे crpf.gov.in की आधिकारिक साइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जून, 2021 शाम 4 बजे तक है।

सीआरपीएफ की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक हेडमिस्ट्रेस की पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके अलावा बीएड या फिर प्रारंभिक शिक्षा में द्विवर्षीय डिप्लोमा या बीटीसी होनी चाहिए। वहीं अभ्यर्थियों को बेसिक स्कूल की अध्यापिका के रूप में न्यूनतम पांच साल का अनुभव होना चाहिए। वहीं शिक्षक के पद पर भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन और बीएड की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को यूपी सरकार की ओर से संचालित होने वाले किसी भी स्कूल में पांचवी कक्षा पास होने चाहिए। वहीं, जो भी उम्मीदवार हेडमिस्ट्रेस और के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 30 से 40 वर्ष तक होना चाहिए। इसके अलावा शिक्षक के पद पर आवेदन करने के लिए 21 से 40 वर्ष और आया पद के लिए 18 से 30 वर्ष होनी चाहिए।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को अन्य डिटेल्स के साथ आधिकारिक ईमेल आईडी genda@crpf.gov.in पर भेजना होगा। वहीं सीआरपीएफ भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

ऐसे होगा सेलेक्शन

सीआरपीएफ की ओर से जारी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों का सेलेक्शन संगठन द्वारा उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप