एजुकेशन डेस्क। CGHS Recruitment 2022: स्वास्थ्य मंत्रालय भर्ती या सीजीएचएस भर्ती का इंतजार कर रहे या क्लर्क की सरकारी नौकरी या एमटीएम की सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इन पदों में मल्टी टास्किंग स्टाफ के 43 पद, फार्मासिस्ट के 24, नर्सिंग ऑफिसर के 3 और लोवर डिविजन क्लर्क (एलडीसी) के 28 पदों समेत कुल 98 पद शामिल हैं। इन सभी पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती की जानी है।

यह भी पढ़ें - Rajasthan Police Recruitment 2022: राजस्थान पुलिस स्वान दल में निकली भर्ती, 5वीं पास के लिए सरकारी नौकरी

CGHS Recruitment 2022: आवेदन प्रक्रिया

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार, 25 नवंबर 2022 को समाप्त होने जा रही है। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे सीजीएचएस की आधिकारिक वेबसाइट, cghs.gov.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन हेतु अप्लीकेशन फॉर्म इसी अधिसूचना में ही दिया गया है।

CGHS भर्ती 2022 अधिसूचना व फॉर्म डाउनलोड लिंक

यह भी पढ़ें - SSC GD Constable Recruitment 2022: 24,369 कॉन्स्टेबल रैंक पदों के लिए आवेदन में एक हफ्ते बाकी, नहीं बढ़ेगी डेट

CGHS Recruitment 2022: कौन कर सकता है आवेदन?

सीजीएचएस भर्ती के अंतर्गत मल्टी टास्किंग स्टाफ पदों के लिए शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता बोर्ड से 10वीं पास निर्धारित की गई है। वहीं, फार्मासिस्ट पदों के लिए उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी के साथ 12वीं और फार्मेसी में डिग्री या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। नर्सिंग ऑफिसर पदों के लिए उम्मीदवारों को जीएनएम डिप्लोमा या नर्सिंग बीएससी डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, योग्यता, आयु सीमा, आदि की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आवेदन से पहले भर्ती अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - MPSEB Patwari Recruitment 2023: मध्य प्रदेश में 3555 पटवारी और अन्य पदों की निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

Edited By: Rishi Sonwal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट