Central Bank of India SO Recruitment 2021: यूजी, पीजी, एमबीए, पीएचडी युवाओं के लिए बैंक में जॉब का शानदार मौका है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India, CBI) ने विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है। इसके तहत सिक्योरिटी ऑफिसर, रिस्क मैनेजर, फाइनेंशियल एनालिस्ट क्रेडिट ऑफिसर, इकनोमिस्ट, डाटा साइंटिस्ट, टेक्निकल ऑफिसर, लॉ ऑफिसर, इनकम टैक्स ऑफिसर सहित अन्य पदों पर भर्तियां होनी है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 115 पदों पर नियुक्तियां करेगा। ऐसे में जो भी इस पद पर आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 नवंबर से शुरू हो सकती है और 17 दिसंबर तक चलेगी। इसके बाद आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो को बंद कर दिया जाएगा।

Bank Recruitment 2021: इन तिथियों का रखें ध्यान

ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि अस्थायी - 23 नवंबर 2021

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि अस्थायी -17 दिसंबर 2021

सीबीआई एसओ एडमिट कार्ड की तारीख अस्थायी - 11 जनवरी 2021

सीबीआई एसओ परीक्षा तिथि - 22 जनवरी 2022

एजुकेशन क्वालिफिकेशन 

Economist के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बैंकिंग/ कॉमर्स/ पब्लिक पॉलिसी सहित अन्य विषयों में पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा वाणिज्यिक बैंक में न्यूनतम 5 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

इनकम टैक्स ऑफिसर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को चार्ट्ड अकाउंट की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, योग्यता के साथ-साथ न्यूनतम 10 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

डाटा साइंटिस्ट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से Statistics/Econometrics/Mathematical/Finance/Economics/Co mputer Science में पीजी डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थी के पास 8 से 10 साल का अनुभव होना चाहिए।

फाइनेंशियल एनालिस्ट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को CA/ICWA या फाइनेंस में MBA होना चाहिए। इसके अलावा संबंधित फील्ड में 3 साल का अनुभव होना चाहिए। वहीं विभिन्न पदों पर भर्ती से संबंधित ज्यादा योग्यता चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey