BSF SI, ASI Recruitment 2021: सीमा सुरक्षा बल (BSF) में एयर विंग में एएसआई और कॉन्सटेबल, पैरा-मेडिकल और वेटेरिनरी में एसआई, एएसआई, कॉन्सटेबल और हेड कॉन्सटेबल के कुल 285 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज, यानी 26 जुलाई 2021 है। एप्लीकेशन विंडो बंद होने में अब कुछ ही घंटे शेष हैं। ऐसे में, जिन इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों ने अबतक आवेदन नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जल्द अप्लाई कर दें।

जानें योग्यता मानदंड

एयर विंग में एसआई पदों के लिए उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड में तीन वर्षीय डिप्लोमा या एयर फोर्स का ग्रुप एक्स डिप्लोमा पास होना चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि, पीएमएस और वेटेरिनरी में एसआई, एएसआई पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा या डिग्री जरूरी है। इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है। वहीं, एयर विंग, पीएमएस और वेटेरिनरी में कॉन्सटेबल पदों के लिए उम्मीदवारों को विज्ञान विषय के साथ, 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, किसी सरकारी संगठन में दो वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है। इन पदों के लिए आयु सीमा 20 से 25 वर्ष निर्धारित है।

ये है चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और मेडिकल एग्जाम के माध्यम से किया जाना है। विंग और पदों के मुताबिक, लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम की डिटेल जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। वेबसाइट पर तीनों विंग के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन उपलब्ध कराया गया है।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, bsf.gov.in पर जाएं। अब रिक्रूटमेंट ओपनिंग सेक्शन में एंटर करें। अब आप संबंधित भर्ती के अप्लाई लिंक पर क्लिक करके आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। उम्मीदवार, डायरेक्ट लिंक, rectt.bsf.gov.in के माध्यम से भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Edited By: Rishi Sonwal