नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। BSF HC Recruitment 2022: सीमा सुरक्षा बल में सरकारी नौकरी के इच्छुक या बीएसएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स (बीएसएफ) में हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो मेकेनिक) कुल 1312 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जिसका आज, 19 सितंबर 2022 को आखिरी दिन है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे बीएसएफ के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, rectt.bsf.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - BSF में हेड कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन 19 सितंबर तक, ऐसे करें आवेदन

BSF HC Recruitment 2022: बीएसएफ हेड कॉन्स्टेबल के लिए योग्यता मानदंड

बीएसएफ में हेड कॉन्स्टेबल के पदों के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष योग्यता प्राप्त होना चाहिए और रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में कम से कम दो वर्ष की अवधि का औद्योगिक प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र (आइटीआइ) प्राप्त किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख (19 सितंबर 2022) को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों के अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - SSC CGL Notification 2022: सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन शुरु, 20,000 पदों की बंपर भर्ती NIA, CBI, IB, NCB, CAG, ECI, CVC, ED, CS और अन्य में

BSF HC Recruitment 2022: बीएसएफ हेड कॉन्स्टेबल के लिए ऐसे होगा चयन

बीएसएफ द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक दोनो ही पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), शारीरिक मानक परीक्षा (पीईटी), डिक्टेशन टेस्ट और पैराग्राफ रीडिंग टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

Edited By: Rishi Sonwal