एजुकेशन डेस्क। BPSC Drug Inspector Recruitment 2022: बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission, BPSC) ने ड्रग इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती निकाली है। इसके अनुसार, आयोग विज्ञापन संख्या Advt No: 09/2022 के तहत कुल 55 पदों पर नियुक्तियां करेगा। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://bpsc.bih.nic.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 दिसंबर, 2022 है। कैंडिडेट्स एक बात का ध्यान रखें कि इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया फिलहाल शुरू नहीं हुई है, यह 25 नवंबर, 2022 तक होगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद एक्टिव लिंक पर क्लिक करके अप्लाई कर सकते हैं।

ड्रग इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से फार्मेसी या फार्मास्युटिकल साइंस में डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, अभ्यर्थिों के पास क्लीनिकल Pharmacology या माइक्रोबायोलॉजी में स्पेशलाइजेशन होना चाहिए।  वहीं, इन पदों पर उम्मीदवारों की आयु सीमा 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट मिलेगी। 

ये होगी फीस

उम्मीदवार ध्यान दें कि, सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये होगा। वहीं बिहार के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों और महिला उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

BPSC Drug Inspector Recruitment 2022: ड्रग इंस्पेक्टर भर्ती नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए फॉलो करे ये स्टेप्स 

कैंडिडेट्स को सबसे पहले बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, विषय सेक्शन के तहत, अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें, जिसमें 'स्वास्थ्य विभाग, सरकार के तहत ड्रग इंस्पेक्टर के पद के लिए महत्वपूर्ण सूचना और विज्ञापन' लिखा हो। अब आपको बीपीएससी ड्रग इंस्पेक्टर भर्ती अधिसूचना 2022 की पीडीएफ एक नई विंडो में मिलेगी। इसके बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए बीपीएससी ड्रग इंस्पेक्टर भर्ती अधिसूचना 2022 को डाउनलोड करें और सहेज कर रख लें।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट