नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Bihar SHSB CHO Recruitment 2020: मानव संसाधन कोषांग, बिहार सरकार के राज्य स्वास्थ्य समिति, पटना ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत छह माह के कम्यूनिटी हेल्थ सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। इन कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के वाले उम्मीदवारों को हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर्स में कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर्स में तैनाती दी जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार समिति की ऑफिशियल वेबसाइट, statehealthsocietybihar.org के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 23 जून से आरंभ हो चुकी है और अंतिम तिथि 14 जुलाई 2020 निर्धारित की गयी है।

बिहार एनएचएम सीएचओ भर्ती 2020 के लिए जारी विज्ञापन (सं.05/2020) के अनुसार इंग्नू द्वारा संचालित इस छह माह के कोर्स के बाद तैनात किये गये कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर्स को 25,000 रुपये प्रतिमाह का पारिश्रमिक और अधिकतम 15,000 रुपये इंशेंटिव के तौर पर दिया जाएगा। साथ ही, विज्ञापित 1050 रिक्तियों में से 174 अनारक्षित हैं और 94 रिक्तियां अनारक्षित महिला उम्मीदवारों के लिए हैं।

बिहार एनएनएचएम कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से जीएनएम या बीएससी नर्सिंग निर्धारित की गयी है। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2020 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान किया गया है। योग्यता से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति की ऑफिशियल वेबसाइट, statehealthsocietybihar.org पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिये गये सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करके विज्ञापन पेज पर जाना होगा जहां ऑनलाइन अप्लाई के लिंक पर क्लिक करके अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन पेज के डायरेक्ट लिंक नीचे दिये गये हैं।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहां देखें

ऑनलाइन आवेदन यहां करें

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस