Bihar Forester Recruitment 2020: सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने बिहार फॉरेस्टर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बिहार फॉरेस्टर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 सितंबर, 2020 निर्धारित है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि भर्ती के तहत कुल 236 रिक्तियां निकाली गई हैं। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर, जारी नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

इन स्टेप से करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर विजिट करें। होमपेज पर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट सेक्शन में जाएं। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां अप्लाई ऑनलाइन फॉर द पोस्ट ऑफ फॉरेस्टर फॉर इन्वायर्नमेंट, फॉरेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज डिपार्टमेंट पर क्लिक करें। अब यहां तीन चरणों में आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण करें। बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने व आवेदन शुल्क का भुगतान करने से पहले उम्मीदवार के पास एक वैध और सक्रिय मोबाइल नंबर होना जरूरी है। उम्मीदवार इसका इस्तेमाल करके ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।  उम्मीदवार ध्यान दें कि ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व सेलेक्शन बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ लें।  

शैक्षिक योग्यता व पात्रता

बिहार फॉरेस्टर पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि, ओबीसी/ईबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष निर्धारित की गई है।

आवेदन शुल्क

बता दें कि जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/ईबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 450 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, एससी/एसटी वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 112 रुपये का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार आवेदन संबंधित अधिक जानकारी के लिए सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन संबंधित विवरणों की जांच कर सकते हैं।

 

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस