Move to Jagran APP

Bihar Constable Recruitment 2022: बिहार में 76 मद्य निषेध सिपाही भर्ती के लिए आवेदन 13 सितंबर तक, ऐसे करें अप्लाई

Bihar Constable Recruitment 2022 बिहार मद्य निषेध विभाग में मद्य निषेध सिपाही की भर्ती के लिए बिहार केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा 13 अगस्त 2022 से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 13 सितंबर निर्धारित है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 16 Aug 2022 12:02 PM (IST)Updated: Tue, 16 Aug 2022 12:02 PM (IST)
Bihar Constable Recruitment 2022: बिहार में 76 मद्य निषेध सिपाही भर्ती के लिए आवेदन 13 सितंबर तक, ऐसे करें अप्लाई
बिहार मद्य निषेध सिपाही भर्ती 2022 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, csbc.bih.nic. in पर करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Bihar Constable Recruitment 2022: बिहार में कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी में जुटे या मद्द निषेध विभाग में सिपाही नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों लिए काम की खबर। बिहार केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा राज्य सरकार के मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग में मद्य निषेध सिपाही के पदों की घोषित रिक्तियों के सापेक्ष भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। पर्षद द्वारा 11 अगस्त 2022 को जारी विज्ञापन (सं.01/2022) के अनुसार मद्य निषेध सिपाही के कुल 76 पदों पर भर्ती की जानी है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, csbc.bih.nic. in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 13 अगस्त से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 13 सितंबर 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

loksabha election banner

इस लिंक से देखें मद्य निषेध सिपाही भर्ती विज्ञापन

इस लिंक से करें आवेदन

Bihar Constable Recruitment 2022: बिहार मद्य निषेध सिपाही भर्ती के लिए योग्यता

बिहार मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग में मद्य निषेध सिपाही के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष, ओबीसी महिला उम्मीदवारों के लिए 28 वर्ष, एससी/एसटी/थर्ड जेंडर महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष है। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को निर्धारित शारीरिक मापदण्डों को भी पूरा करना होगा। जो कि ऊँचाई के मामले में निम्नलिखित है:

  • अनारक्षित और पिछड़ा वर्ग पुरुष उम्मीदवारों के लिए कम से कम 165 सेमी
  • एससी, एसटी और अति पिछड़ा वर्ग पुरुष उम्मीदवारों के लिए कम से कम 160 सेमी
  • सभी वर्गों की महिला उमीदवारों के लिए – 155 सेमी

अन्य मापदण्डों एवं श्रेणियों के अनुसार छूट आदि की जानकारी के लिए भर्ती विज्ञापन देखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.