Move to Jagran APP

BARC Recruitment 2020: भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र 105 रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी, 18 दिसंबर करें ऑनलाइन आवेदन

BARC Recruitment 2020 केंद्र द्वारा सोमवार 14 दिसंबर को जारी विज्ञापन के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। इच्छुक उम्मीदवार बीएसआरसी की ऑफिसियल वेबसाइट barc.gov.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 12:30 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 07:31 AM (IST)
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 दिसंबर से शुरू होनी है और उम्मीदवार 15 जनवरी तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। BARC Recruitment 2020: भारत सरकार के परमाणु उर्जा विभाग के अधीन भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएरआरसी) ने फिजिकल, केमिकल और बायोलॉजिकल साइंसेस के क्षेत्रों में योग्य और उत्साहित युवाओं के सशक्त बनाने के उद्देश्य से 105 फेलोशिप देने की घोषणा की है। केंद्र द्वारा सोमवार, 14 दिसंबर 2020 को जारी विज्ञापन के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। इच्छुक उम्मीदवार बीएसआरसी की ऑफिसियल वेबसाइट, barc.gov.in पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 दिसंबर 2020 से शुरू होनी है और उम्मीदवार 15 जनवरी 2021 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

loksabha election banner

यहां देखें भाभा फेलोशिप विज्ञापन

यहां मिलेगा ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म का लिंक

कौन कर सकता है आवेदन?

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ सम्बन्धित विषयों में बैचलर्स डिग्री और न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन उम्मीदवारों को निर्धारित तिथि तक अंक पत्र उपलब्ध कराना होगा। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु आवेदन की अंतिम तिथि को 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऐसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का चयन स्क्रीनिंग टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाना है। इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग उनके शैक्षणिक प्रदर्शन और योग्यता परीक्षा के अंकों के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों आवेदन के समय 500 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों स किया जा सकेगा।

फेलोशिप और अन्य सुविधाएं

चयनित उम्मीदवारों को 31 हजार रुपये प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा। फेलोशिप की अवधि दो वर्ष होगी। अवधि के बाद अच्छा प्रदर्शन करने के वाले उम्मीदवारों को अगले तीन वर्षों के लिए सीनियर रिसर्च फेलो (एसआरएफ) के तौर पर प्रोन्नति दी जाएगी। एसआरएफ के दौरान 35 हजार रुपये प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रतिवर्ष 40 हजार रुपये का आकस्मिक अनुदान दिया जाएगा। साथ ही, उम्मीदवारों चिकित्सा सुविधा सीजीएचएस के अंतर्गत दी जाएगी। वहीं, आवास की सुविधा उपलब्धता के आधार पर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.