AAI Recruitment 2021: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airports Authority of India, AAI) ने ग्रेजुएट डिप्लोमा और आईटीआई अप्रेंटिसशिप के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक, जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे उम्मीदवार एएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.aai.aero/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि अप्रेंटिसशिप सहित अन्य पद के लिए आवेदन फॉर्म पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है।

वहीं इन पदों के लिए पात्रता के संबंध में एएआई ने जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि, केवल उत्तरी क्षेत्र के भारतीय नागरिक, जिन्होंने 2019 में या 2019 के बाद डिग्री/डिप्लोमा उत्तीर्ण किया है, वे इन पदों के लिए पात्र हैं। इसके अलावा इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 सितंबर को 26 वर्ष होना चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

AAI की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, आईटीआई अप्रेंटिसशिप कंप्यूटर ऑपरेटर प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, ऑफिस असिस्टेंट, फाइनेंस और इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड में ऑफर की जा रही है। इसके अलावा,

ग्रेजुएशन और डिप्लोमा अप्रेंटिसशिप के पदों के लिए सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस, सूचना प्रौद्योगिकी, ऑटोमोबाइल, मैकेनिकल, एयरोनॉटिक्स, एयरोस्पेस और आर्किटेक्ट विषयों में ऑफर की जा रही है।

एएआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, उम्मीदवारों का प्रोविजनल सेलेक्शन योग्यता परीक्षा में योग्यता के आधार पर होगा। वहीं फाइनल सेलेक्शन साक्षात्कार / प्रमाणपत्रों / प्रशंसापत्रों के सत्यापन और शामिल होने के समय मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट जमा करने पर आधारित होगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को केवल उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी के माध्यम से साक्षात्कार और सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

ये मिलेगा स्टाइपेंड

AAI की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों पर चयन के बाद, ट्रेड (आईटीआई) अप्रेंटिसशिप को 9000 को स्टाइपेंड दिया जाएगा। वहीं ग्रेजुएट (डिग्री) और टेक्निकल (डिप्लोमा) प्रशिक्षुओं को क्रमशः 15000 और ₹12000 प्रति माह मिलेगा। वहीं इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।  

Edited By: Nandini Dubey