जागरण संवाददाता, धनबाद: रेलवे ने धनबाद से भुवनेश्वर के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा एक बार फिर कर दी है। धनबाद भुवनेश्वर गरीब रथ के रास्ते चलने वाली ट्रेन भुवनेश्वर से 23 अगस्त और धनबाद से 24 अगस्त से चलेगी। स्पेशल बन कर चलने वाली ट्रेन जनरल, स्लीपर और एसी कोच के साथ चलेगी। गरीब रथ के रास्ते चलने वाली ट्रेन में गरीब रथ के कोच नहीं जुडेंगे बल्कि जनरल, स्लीपर और एसी कोच के साथ चलेगी। दोनों ओर से ट्रेन के टाइम टेबल में भी संशोधन किया गया है। हालांकि टाइम टेबल में फेरबदल मामूली है। पहले धनबाद से शाम में खुलकर दूसरे दिन सुबह आठ बजे भुवनेश्वर पहुंचती थी। अब 15 मिनट पहले ही पहुंच जाएगी। वापसी में भुवनेश्वर से रात 8:15 पर खुलने के बजाय अब 10 मिनट लेट से खुलेगी। इसके बाद भी दिन में 11:15 के बजाय 20 मिनट पहले पहुंचेगी।

20 से शुरू हो सकती है टिकटों की बुकिंग

इस ट्रेन में जनरल के चार, स्लीपर के आठ, थर्ड एसी के तीन और सेकेंड एसी का एक कोच जुड़ेगा। टिकटों की बुकिंग शुरू नहीं हुई है। 20 अगस्त से बुकिंग शुरू हो सकती है। स्पेशल बनकर चलने से किराया भी स्पेशल ट्रेन सरीखे चुकाने पड़ सकते हैं। इससे पहले रेलवे ने 12 अगस्त से भुवनेश्वर और 13 अगस्त से धनबाद से इस ट्रेन को चलाने की घोषणा की थी। अंतिम दिन तक टिकट बुकिंग शुरू नहीं हुई और न ही इससे जुड़े अपडेट जारी हुए। फिर एकाएक रेलवे ने ट्रेन चलाने को लेकर असमर्थता जाहिर की।

नवरात्रि शुरू होते ही थम जाएंगे ट्रेन के पहिए

इस साल 26 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो रही है। पूजा की छुट्टियों के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ेगी। इधर धनबाद-भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन के पहिए 28 सितंबर से थम जाएंगे क्योंकि रेलवे ने इसी तिथि तक ट्रेन चलाने की घोषणा की है। हालांकि ऐसी भी संभावना है कि यात्रियों का रिस्पांस अच्छा मिला तो फेरे बढ़ाए भी जा सकते हैं। 

टाइम टेबल और कब-कब चलेगी

  • 02832 भुवनेश्वर - धनबाद स्पेशल भुवनेश्वर से रात 8:25 पर खुलकर दूसरे दिन 10:55 पर धनबाद आएगी।
  •  02831 धनबाद -भुवनेश्वर स्पेशल धनबाद से शाम चार बजे खुलकर दूसरे दिन सुबह 7:45 पर भुवनेश्वर पहुंचेगी।
  • धनबाद से सोमवार, बुधवार व शनिवार को 24 अगस्त से 28 सितंबर तक चलेगी।
  • भुवनेश्वर से मंगलवार, शुक्रवार व रविवार को 23 अगस्त से 27 सितंबर तक चलेगी। 
  • धनबाद से बोकारो, मूरी, रांची, हटिया, राउरकेला, झारसुगड़ा, संबलपुर सिटी, अंगुल, तालचर रोड, ढेनकनाल व कटक होकर भुवनेश्वर जाएगी।

यहां देखें

twitter.com/DRMSambalpur/status/1560512580615307264

पूर्व तटीय रेल सीपीआरओ बिश्वजीत साहु ने धनबाद से भुवनेश्वर के बीच आन डिमांड स्पेशल ट्रेन चलेगी। फिलहाल गरीब रथ के कोच नहीं जुड़ेंगे।

Edited By: Atul Singh