फोटो 16 एनओबी -3

- भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण राज्य परामर्शदात्री समिति के अध्यक्ष का निर्देश जागरण संवाददाता, नोएडा: उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण राज्य परामर्शदात्री समिति के अध्यक्ष रघुराज सिंह मंगलवार को नोएडा पहुंचे। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी के सभागार में श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित भी कराया।

उप-श्रमायुक्त धर्मेंद्र कुमार सिंह जिले में श्रम विभाग की संचालित योजनाओं एवं योजनाओं के तहत लाभार्थियों को दिए गए हितलाभ की विस्तार से जानकारी दी। बीओसी बोर्ड द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से निर्माण कर्मकारों को लाभान्वित कराया जा रहा है। समस्त कार्यदायी संस्थाओं और अन्य प्रतिष्ठानों को समय से उपकर (लेबर सेस) जमा करने को कहा। कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए गए है कि जिस संस्था पर उपकर के मद में जो भी अवशेष धनराशि बकाया हो, उसे तत्काल जमा कराते हुए श्रम कार्यालय को अवगत कराए। बोर्ड द्वारा नियुक्त सर्वेक्षण संस्था आइटीआइ लिमिटेड के पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द सर्वेक्षण कार्य को पूरा करें, जिससे संबंधित प्रतिष्ठानों से नियमानुसार उपकर की वसूली श्रम विभाग के स्तर से कराई जा सके। बड़ी निर्माण इकाइयों के सेवायोजकों के साथ जिलाधिकारी, सीडीओ की उपस्थिति में बैठक की जाए, जिससे उपकर को समय पर जमा कराए जाने के लिए प्रेरित किया जा सके।

सीडीओ ने कहा कि कई कार्यदायी संस्थाओं द्वारा जमा कराए गए उपकर की आनलाइन फीडिग नहीं की जा रही है या बहुत ही कम संख्या में फीडिग हो रही है। नगर पंचायत जहांगीरपुर, रबुपुरा, नगर पालिका दादरी, मंडी परिषद, बेसिक शिक्षा विभाग, गंगा जल परियोजना, बाण सागर नहर निर्माण खंड, जिला पंचायत राज अधिकारी और जल निगम नोएडा गौतमबुद्ध नगर द्वारा जमा कराई गई उपकर की धनराशि की कोई भी आनलाइन फीडिग नहीं कराई गई है। बैठक में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत 14 परिवारों को योजना की धनराशि के चेक, प्रमाण पत्र भी वितरित किए कई लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड वितरित किए गए।

Edited By: Jagran