राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सोमवार को बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित आइसीपी पेट्रापोल समेत अन्य सीमा चौकियों पर बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। बीएसएफ की ओर से बताया गया कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आइसीपी पेट्रापोल में संयुक्त रिट्रीट समारोह का भी आयोजन किया गया। इसमें दोनों देशों के सीमा रक्षक बलों ने हिस्सा लिया।

गौरतलब है कि दोनों देशों की बार्डर गार्डिंग फोर्स में बेहद सामंजस्य और सौहार्दपूर्ण संबंध हैं।हर साल दोनों देशों के सीमा रक्षक बल अपने प्रमुख पर्व त्योहारों और स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस के अवसरों पर एक दूसरे को मिठाई भेंट करते हैं। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता ने बताया कि पड़ोसी देश के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए हर साल निभाए जाने वाली यह परंपरा है। मिठाइयों का आदान-प्रदान कर सौहार्दता का रिश्ता कायम करने के लिए लंबे समय से यह परंपरा चली रही है। यह सौहार्दपूर्ण संबंधों को मधुर और मजबूत बनाने में मदद प्रदान करता है।

उधर, बीएसएफ के उत्तर बंगाल फ्रंटियर की ओर से भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सिलीगुड़ी के पास भारत-बांग्लादेश सीमा पर फुलबाड़ी पोस्ट के नजदीक बीजीबी के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया।साथ ही दोनों देशों के सीमा रक्षकों ने शुभकामनाओं का आदान- प्रदान किया। इधर, स्वतंत्रता दिवस पर बांग्लादेश के साथ शुभकामनाओं के आदान-प्रदान के साथ- साथ बीएसएफ सीमावर्ती इलाकों में सतर्कता और कड़ी चौकसी भी बरत रहा है।

इधर, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। हसीना ने पीएम मोदी को भेजे अपने संदेश में कहा, 'हमारे द्विपक्षीय संबंध दुनिया भर के कई देशों के लिए एक अच्छे माडल बन गए हैं। हम दोस्ती के इस बंधन को और अधिक ऊंचाई तक लेकर जाएंगे। 

Edited By: Priti Jha