Move to Jagran APP

Dhanbad News: इस शानदार कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं बिल्‍कुल फ्री, नहीं लिया जाएगा एक भी पैसा

जेईई एडवांस्ड के स्कोर के आधार पर आइआइटी आइएसएम में दाखिला लेने वाले और कामन रैंक लिस्ट (सीएमएल) 600 तक शीर्ष पांच छात्रों की 100 प्रतिशत शुल्क माफ होगी। यह सुविधा सिर्फ शीर्ष पांच छात्रों को ही मिलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Thu, 08 Jun 2023 11:55 AM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2023 11:55 AM (IST)
Dhanbad News: इस शानदार कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं बिल्‍कुल फ्री, नहीं लिया जाएगा एक भी पैसा
आइआइटी आइएसएम धनबाद में निशुल्‍क इंजीनियरिंग की पढ़ाई।

आशीष सिंह, धनबाद। माइनिंग इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए देश के उत्कृष्ट शैक्षणिक संस्थानों में से एक आइआइटी आइएसएम धनबाद में निशुल्‍क इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकेंगे। आइआइटी आइएसएम पांच छात्रों को यह मौका देने जा रहा है।

loksabha election banner

इन शीर्ष पांच छात्रों को मिलेगी यह सुविधा

जेईई एडवांस्ड के स्कोर के आधार पर आइआइटी आइएसएम में दाखिला लेने वाले और कामन रैंक लिस्ट (सीएमएल) 600 तक शीर्ष पांच छात्रों की 100 प्रतिशत शुल्क माफ होगी। सीएमएल रैंक 600 के अंदर रहने वाले छात्र यदि आइआइटी आइएसएम में प्रवेश लेते हैं, तो उनसे शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह सुविधा सिर्फ शीर्ष पांच छात्रों को ही मिलेगी।

छात्रों से नहीं लिया जाएगा एक भी पैसा

पांचों छात्रों को यह सुविधा पूरे शैक्षणिक सत्र में मिलेगी यानि चार वर्षीय बीटेक डिग्री निशुल्‍क ले सकेंगे। आइआइटी आइएसएम ने आधिकारिक रूप से यह घोषणा की है। इसमें ट्यूशन फीस, वार्षिक शुल्क, छात्रावास एवं मेस शुल्क, यहां तक कि वन टाइम लिया जाने वाला शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

छात्रों से किसी भी तरह का अन्य सेमेस्टर शुल्क नहीं लिया जाएगा। आइआइटी आइएसएम धनबाद के साथ ही देश के कुछ अन्य आइआइटी भी अपने यहां चुनिंदा छात्रों की बीटेक के पूरे कोर्स की फीस माफ करते हैं।

मेधावी छात्रों की मदद करना है मकसद

आइएसएम प्रबंधन ने इसके पीछे तर्क दिया है कि ऐसा करने का उद्देश्य मेधावी छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करना, जरूरतमंद हैं तो उनकी मदद करना और संस्थान को श्रेष्ठता की ओर लेकर जाना है।

यहां बता दें कि आइआइटी आइएसएम में बीटेक के चार वर्षीय कोर्स की फीस तीन लाख 58 हजार 700 रुपये है। जेईई एडवांस के स्कोर के माध्यम से आइआइटी आइएसएम में एडमिशन होता है। यहां बीटेक के 17 विभिन्न ब्रांच में 1125 सीटों पर इस बार एडमिशन होगा। 18 जून को जेईई एडवांस का परिणाम जारी होगा और एडमिशन के लिए 19 जून से जोसा की काउंसलिंग शुरू होगी।

जेईई एडवांस के परिणाम के बाद जारी होगा कटआफ

आइआइटी धनबाद में बीटेक कार्यक्रम में प्रवेश जेईई एडवांस कटआफ के अनुसार दिया जाता है। जेईई एडवांस का परिणाम आने के बाद जेईई एडवांस का कटआफ जारी होने की उम्मीद है। आइआइटी धनबाद बीटेक प्रवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम कटआफ 2500-10000 के बीच रहता है इसलिए आइएसएम ने इस बार हायर रैंक वाले छात्रों को अपने साथ जोड़ने की कवायद की है।

आइआइटी धनबाद विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं के माध्यम से कई यूजी और पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश देता है। आवेदकों को जेईई एडवांस्ड में क्वालीफाइंग रैंक हासिल करनी होगी और फिर आइआइटी धनबाद के फ्लैगशिप बीटेक प्रोग्राम में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग से गुजरना होगा।

इसके अलावा आइआइटी आइएसएम एमटेक, एमएससी, एमएससी टेक, एमबीए आदि सहित पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश देता है। इसके लिए छात्रों को आइआइटी जैम्, गेट और कैट जैसी राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाओं में वैध स्कोर प्राप्त करना होगा।

आइआइटी आइएसएम शीर्ष पांच छात्रों की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगा। ऐसे छात्रों को एक रुपया भी नहीं देना होगा। हायर रैंक वाले छात्रों को अपने साथ जोड़ना और उनकी पढ़ाई में किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी न होने देना ही उद्देश्य है। - प्रो.धीरज कुमार, उपनिदेशक आइआइटी आइएसएम धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.