नाहन, जागरण संवाददाता। Doctors Appointment in Himachal, मेले, तीज त्योहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं। मेले में लोगों को सुख-दुख बांटने के अतिरिक्त प्रदेश की संस्कृति को जानने का अवसर भी मिलता है। यह बात स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डा. राजीव सैजल ने श्रीरेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र के गांव बेचड़ का बाग में जन्माष्टमी के अवसर पर आयोजित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही।

डा. सैजल ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही 500 एलोपैथिक तथा 200 आयुर्वेदिक चिकित्सकों की नियुक्ति की जाएगी, जिससे प्रदेश के 45 अस्पतालों में डाक्टरों के रिक्त पद भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में श्रीरेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। नौहराधार में राजकीय महाविद्यालय का शुभारंभ कर दिया गया है। हरिपुरधार में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को स्तरोन्नत किया गया है। ददाहू में खंड विकास अधिकारी कार्यालय की घोषणा की गई है।

इससे पूर्व, डा. राजीव सैजल ने पराडा में 79 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित पशु चिकित्सालय का लोकार्पण किया, जिससे क्षेत्र की तीन पंचायतों के लगभग 3000 पशुपालकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने 87 लाख रुपये की लागत से निर्मित भेनु- छपराना सड़क का लोकार्पण करने के उपरांत इस मार्ग पर बस ट्रायल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस बस सेवा से इस क्षेत्र की छह पंचायतों की लगभग 3000 से अधिक जनसंख्या को यातायात की सुविधा मिलेगी। उन्होंने 88 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली मोलरघाट से बानाकोटी सड़क का शिलान्यास करने के उपरांत कहा कि इस सड़क का निर्माण होने से चार पंचायतों की लगभग 2000 से अधिक जनसंख्या को लाभ मिलेगा।

इसके उपरांत उन्होंने बेंचड का बाग में आइटीआइ का शुभारंभ भी किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने भगाडा-मानरिया संपर्क मार्ग को चौड़ा करने के लिए पांच लाख रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की। प्रधान ग्राम पंचायत महिपुर अनिल ठाकुर ने मुख्य अथिति को लोइया तथा टोपी भेंट की तथा स्थानीय पंचायत की विभिन्न समस्याओं से अवगत करवाया।

कबड्डी में पनार जीता

डा. राजीव सैजल ने मेले के दौरान आयोजित कबड्डी तथा वालीबाल प्रतियोगिताओं में प्रथम तथा द्वितीय स्थान पर रही टीमों को पुरस्कृत किया, जिसमें कबड्डी प्रतियोगिता में पनार ने प्रथम स्थान व कोटला मोलर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। वालीबाल में बोगधार प्रथम तथा धारटीधार दूसरे स्थान पर रहे। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल, पूर्व विधायक रूप सिंह, पंचायत समिति नाहन अध्यक्ष अनीता शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, पूर्व उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास निगम बलवीर चौहान, एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत कोटला मोलर जगदीश शर्मा, उपप्रधान ग्राम पंचायत पराडा राम कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष सुनील शर्मा, सहनिदेशक पशुपालन डा. सुरेश धीमान, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग विजय कुमार अग्रवाल, एपीएमसी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा आदि उपस्थित थे।

Edited By: Virender Kumar