संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले में कोरोना संक्रमण से पीड़ित मरीजों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। जिले में प्रतिदिन संक्रमितों के आंकड़ों में बढ़ोतरी देखे जा रहे हैं। जिला स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में पांच व्यक्ति संक्रमित हैं। पिछले 24 घंटे में 2500 लोगों का कोरोना जांच किया गया। सभी संक्रमितों को फिलहाल होम आइसोलेशन में ही रखा गया है। हालांकि संक्रमण प्रसार दर से रिकवरी दर काफी बेहतर है। यह जानकारी गुरुवार को सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर ने दी।

उन्होंने बताया कि जन्माष्मी पर्व देखते हुए जिला स्वास्थ्य समिति लोगों से लगातार सावधानी बरतने की भी अपील कर रही है। विभागीय जानकारी के अनुसार पर्व को लेकर कोई विशेष गाइडलाइन नहीं जारी किए गए हैं। फिर भी लोगों को सलाह दी जा रही है कि खुद से सावधानी बरतें। अधिक से अधिक मास्क का इस्तेमाल करें। ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। सर्दी, बुखार, खांसी, बदन, दर्द के लक्षण दिखे तो तुरंत कोरोना जांच करवाएं। जितने भी संक्रमित मरीज मिल रहे हैं उनको अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं पड़ रही। फिर भी वैसे मरीजों पर स्वास्थ्य विभाग पूरी नजर बनाए हुए है। पहले आक्सीजन लेवल की समस्या देखने को मिलती थी। वहीं इस बार अभी वैसा कुछ लक्षण दिखाई नहीं दे रहा है। फिर भी एहतियात के लिए सावधानी लगातार बरती जा रही है। आपातकालीन स्थिति के लिए भी सभी विभागों को अलर्ट मोड में रखा गया है। सदर अस्पताल में इमरजेंसी सेवा के लिए आक्सीजन युक्त बेड पूरी तरह से तैयार है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. देवन्द्र कुमार ने बताया कि जिले में निर्धारित लक्ष्य 13.60 लाख लाभुकों में 12.56 लाख लाभुक टीका का पहला डोज ले चुके हैं। वहीं टीके के दूसरे डोज के योग्य 12.01 लाख लाभुकों में 11 .38 लाख लाभुक ने दूसरी डोज का टीका लिया है। 12 से 14 साल के 95566 हजार लाभुकों के निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 104 फीसद लाभुक ने टीका का पहला और 110 फीसद लाभुक ने टीका का दूसरा डोज लिया है। इसी तरह प्रीकाशन डोज के लाभार्थी की संख्या 163727 है।

Edited By: Jagran