फोटो- 16 जमुई- 11,12,13,14,15,16,17,18,19,20,21,29,44

फ्लैग- 76वें स्वतंत्रता दिवस पर जिले में शान से लहराया तिरंगा

----

- श्रीकृष्ण कृष्ण सिंह मेमोरियल स्टेडियम में हुआ मुख्य समारोह का आयोजन

- जिला पदाधिकारी ने किया ध्वजारोहण, ली परेड की सलामी

- गिनाई उपलब्धियां और बताया विकास के प्रति संकल्पित

- शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को किया गया नमन

---

जागरण टीम, जमुई : 76वें स्वाधीनता दिवस पर मुख्यालय सहित जिले में शान से तिरंगा लहराया। सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों एवं प्रतिष्ठानों में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इसके अलावा आजादी के अमृत महोत्सव में हर किसी ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। प्राय: घरों में तिरंगा लहराया गया। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आम और खास विशेष उत्साहित दिखे। समारोह के दौरान शहीदों एवं सेनानियों को नमन कर याद किया गया।

श्रीकृष्ण सिंह मेमोरियल स्टेडियम मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने ध्वजारोहण किया। इसके पहले परेड का निरीक्षण किया गया। जिलेवासियों के नाम संदेश में उपलब्धियां गिनाई गई और चौमुखी विकास के जिला प्रशासन को संकल्पित बताया। इसके उपरांत समाहरणालय परिसर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर डीएम और एसपी ने माल्यार्पण किया। तदुपरांत, ध्वजारोहण जिलाधिकारी ने किया। व्यवहार न्यायालय परिसर में जिला जज अशोक कुमार गुप्ता, पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक डा. शौर्य सुमन, जिला परिषद कार्यालय में जिप अध्यक्ष दुलारी देवी, अनुमंडल कार्यालय में अनुमंडल पदाधिकारी अभय कुमार तिवारी, एसडीपीओ कार्यालय में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी डा. राकेश कुमार, सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय में प्रभारी सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी राघवेंद्र कुमार दीपक, आंबेडकर मूर्ति के समक्ष एएसडीओ प्रकाश रजक, नगर परिषद में कार्यपालक पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार, नगर थाना में थानाध्यक्ष राजीव कुमार तिवारी, एसबीआइ में मुख्य प्रबंधक संजीव कुमार, अग्रणी बैंक प्रबंधक कार्यालय में प्रबंधक मिथिलेश कुमार, विधिज्ञ संघ कार्यालय में अध्यक्ष अश्विनी कुमार यादव, शिक्षा भवन में डीईओ कपिलदेव तिवारी, जिला कृषि कार्यालय में डीएओ अविनाश चंद्र, सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डा. अजय कुमार भारती, सदर प्रखंड कार्यालय में प्रमुख अमित कुमार, अंचल कार्यालय में सीओ सुजीत कुमार तथा केकेएम कालेज में प्राचार्य डा. जगरूप प्रसाद, इंडेन गैस एजेंसी में भाजपा नेता विकास सिंह ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। मुख्य समारोह स्थल पर डीएम और एसपी के अलावा एडीएम सत्येंद्र कुमार मिश्र, डीडीसी शशि शेखर चौधरी, एसडीओ अभय कुमार तिवारी, डीसीएलआर मु. शिवगतुल्लाह सहित अधिकांश अधिकारी मौजूद थे।

--

राजनीतिक दलों के कार्यालयों में भी लहराया तिरंगा

स्वतंत्रता दिवस पर विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यालयों में भी ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी गई। अभय सिंह स्मारक प्रतिमा स्थल में जेपी सेनानी राजेश सिंह, कांग्रेस आश्रम में जिलाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, भाजपा कार्यालय में जिलाध्यक्ष कन्हैया सिंह, राजद कार्यालय के समक्ष जिलाध्यक्ष सरयुग यादव, जदयू कार्यालय में ई. शंभु शरण, जमुई स्थित झाझा विधानसभा क्षेत्र जदयू कैंप कार्यालय में पंकज सिंह, लोजपा कार्यालय में जिलाध्यक्ष जीवन सिंह एवं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी कार्यालय में गजाधर रजक ने ध्वजारोहण किया।

--

झलकियां

दूर-दूर दिखे एसपी

स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह स्थल पर पुलिस अधीक्षक डा. शौर्य सुमन दूर-दूर दिखे। इस बात की चर्चा समारोह स्थल पर होती रही। अमूमन परेड निरीक्षण के दौरान वाहन पर जिलाधिकारी के साथ पुलिस अधीक्षक मौजूद रहते हैं, लेकिन इस बार यह सिलसिला टूट गया। जिलाधिकारी के साथ निरीक्षण के दौरान वाहन पर पुलिस अधीक्षक नहीं दिखे।

--

टूटा प्रोटोकाल

समारोह के दौरान प्रोटोकाल टूटने की भी चर्चाएं होती रही। यहां पहले 08:46 बजे जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह पहुंचे। इसके बाद 10:47 पर एसपी डा. शौर्य सुमन और फिर 10:46 पर एसडीपीओ डा. राकेश कुमार के कदम पड़े। मौके पर मौजूद लोगों ने कहा आजादी के 75 वर्ष पूरा होने का असर है क्या।

--

जदयू अध्यक्ष को मिली झिड़की

जदयू जिलाध्यक्ष ई. शंभु शरण को अति उत्साहित होना सार्वजनिक रूप से महंगा पड़ गया। उन्हें मंच पर जिलाधिकारी की झिड़की सुननी पड़ी। दरअसल, समारोह की समाप्ति की अनुमति देने के लिए मंच के अगले हिस्से पर जिलाधिकारी खड़े थे। इसी बीच जिलाध्यक्ष भी फोटो खिचवाने के लिए पास आकर खड़े हो गए। यह देखते ही जिलाधिकारी आग-बबूला हो गए और जिलाध्यक्ष को खरी-खोटी सुनाने लगे। फिर भी जिलाध्यक्ष खड़े रहे तो उन्हें बेरंग वहां से हट जाने के लिए कहा गया। इसके बाद वे मुंह लटकाए वहां से निकल पड़े।

--

उद्घोषक की सलामी

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्य समारोह स्थल पर जिलाधिकारी के पीछे उद्घोषक की सलामी भी खूब चर्चा में रही। जिलाधिकारी जब परेड की सलामी ले रहे थे तब पीछे खड़े उद्घोषक भी सलामी लेने की भूमिका में दिखे। उनकी इस अदा से मीडिया कर्मी सहित अन्य लोग चुटकी ले-लेकर आनंदित हो रहे थे। हालांकि, जिलाधिकारी की झिड़की उन्हें नहीं सुननी पड़ी, इस बात के लिए उनकी तारीफ भी की जा रही थी।

Edited By: Jagran