कोलकाता (जेएनएन)। पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (WBCHSE) बारहवीं 2017 के रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए एक खुशखबरी है। WBCHSE की ओर से 12वीं कक्षा के परिणाम की घोषणा हो गई है। परिणाम की औपचारिक घोषणा के बाद इसे आधिकारिक वेबसाइट wbresults.nic.in और अग्रणी शिक्षा पोर्टल wb12.jagranjosh.com पर चेक कर सकते हैं।

घोषणा होने के बाद आप अपना WBCHSE रिजल्‍ट 2017 ‘wb12.jagranjosh.com’ पर देख सकते हैं।

WB बोर्ड की 12वीं का रिजल्‍ट विद्यासागर भवन के रबिंद्र मिलन मंच पर स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने घोषित किया। इस औपचारिक घोषणा के बाद परिणाम wbresults.nic.in की वेबसाइट पर उपलब्‍ध है।

करीब 8 लाख छात्र इस परिणाम का इंतजार कर रहे थे। पिछले कुछ सालों से छात्र छात्राओं के बेहतर प्रदर्शन को दिमाग में रखते हुए पश्‍चिम बंगाल बोर्ड इस साल भी बेहतर रिजल्‍ट की उम्‍मीद कर रहा है। 2016 में 7,79,453 उम्‍मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमें से 679453 छात्र उतीर्ण हुए। उतीर्ण छात्रों की प्रतिशतता 83.56 फीसद थी जो 2015 से अधिक थी।

इस आसान तरीके से देखें अपना रिजल्‍ट

पिछले साल की तुलना में पश्‍चिम बंगाल बोर्ड ने इस साल रिजल्‍ट देखने की प्रक्रिया को आसान और सरल कर दिया है। अब छात्र छात्रा इसकी पार्टनर वेबसाइट के जरिए आसानी से रिजल्‍ट देख सकते हैं।

• सबसे पहले wb12.jagranjosh.com पर जाएं।

• इसके बाद क्रमांक संख्‍या और जन्‍म तिथि जैसे आवश्‍यक विवरण डालें

• अंत में ‘Submit (सबमिट)’ बटन क्‍लिक करें

इतना करते ही आपके सामने आपका रिजल्‍ट आ जाएगा। वेबसाइट से अपने मार्क शीट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

Posted By: Monika minal