Move to Jagran APP

देश की भावी पीढ़ी ने उद्यमिता की ओर बढ़ाए कदम

देश की भावी पीढ़ी भी अब उद्यमिता की ओर कदम बढ़ा रही है। उनकी ख्वाहिश नौकरी करने की नहीं, बल्कि खुद को स्थापित कर औरों को भी रोजगार देने की है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 11:05 AM (IST)Updated: Tue, 30 May 2017 11:05 AM (IST)
देश की भावी पीढ़ी ने उद्यमिता की ओर बढ़ाए कदम
देश की भावी पीढ़ी ने उद्यमिता की ओर बढ़ाए कदम

देहरादून, [जेएनएन]: देश की भावी पीढ़ी भी अब उद्यमिता की ओर कदम बढ़ा रही है। उनकी ख्वाहिश नौकरी करने की नहीं, बल्कि खुद को स्थापित कर औरों को भी रोजगार देने की है। 12वीं में उत्तीर्ण छात्रों में कुछ ऐसे भी हैं जो स्वरोजगार से जुड़ना चाहते हैं। 

loksabha election banner

ब्राइटलैंड्स स्कूल की विज्ञान वर्ग की छात्रा सुहानी सिंघल ने 98.5 प्रतिशत अंक प्राप्त कर राज्य में तीसरा स्थान हासिल किया है। बल्लुपूर के राम विहार निवासी सुहानी भविष्य में कार्पोरेट जगत में कॅरियर संवारना चाहती है। भविष्य में वह कई नौजवानों के लिए रोजगार की राह खोलना चाहती हैं। 

उनके पिता अविनाश का भी खुद का बिजनेस है, जिनमें उनकी पत्नी शिवानी भी हाथ बंटाती हैं। सुहानी कहती हैं कि दिल्ली विवि से इकोनोमिक्स ऑनर्स करने के बाद वह कार्पोरेट सेक्टर में भाग्य आजमाएंगी। उसके बाद वह खुद का बिजनेस करना चाहती हैं। 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सुहानी ने अर्थशास्त्र में शत-प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। 

पढ़ाई में शानदार और लेखनी में जानदार 

पढ़ाई के धुरंधर कई और क्षेत्र के भी महारथी हैं। ब्राइटलैंड्स स्कूल से 98.4 फीसद अंक के साथ 10वीं उत्तीर्ण करने वाले छात्र आदित्य गर्ग पढ़ाई के साथ ही लेखनी में भी अव्वल हैं। उनके पिता अमित गर्ग बिजनेस करते हैं, जबकि मां कामना गर्ग अंग्रेजी में पीएचडी हैं। 

भविष्य में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कॅरियर संवारने का सपना देखने वाला यह छात्र लेखक भी है। आदित्य फिलहाल एक उपन्यास लिख रहे हैं। वह बताते हैं कि उपन्यास 75 फीसद पूरा हो चुका है। वह नवंबर में इसे रिलीज करेंगे।

 यह भी पढ़ें: आइएससी परिणाम: शिक्षक दंपती को बेटे ने दी गुरु दक्षिणा

 यह भी पढ़ें: आइएससी परिणाम: दो अंक से फिसल गया इंडिया टॉपर का ताज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.