Move to Jagran APP

लखनऊ में अकल की जगह नकल बांट रहे थे गुरुजन

दोनों ही शिक्षक इंटरमीडिएट के रसायन विज्ञान की परीक्षा में बड़ी तादाद में नकल सामग्री के साथ पकड़े गए।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 01:08 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 01:13 PM (IST)
लखनऊ में अकल की जगह नकल बांट रहे थे गुरुजन
लखनऊ में अकल की जगह नकल बांट रहे थे गुरुजन

लखनऊ (जागरण संवाददाता)। मंगलवार को यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक के नेतृत्व में सचल दल ने आरबीएम इंटर कॉलेज, लोनापुर गोमतीनगर में प्रिसिंपल व कक्ष निरीक्षक को सामूहिक नकल कराते पकड़ लिया। दोनों ही इंटरमीडिएट के रसायन विज्ञान की परीक्षा में बड़ी तादाद में नकल सामग्री के साथ पकड़े गए। प्रिंसिपल और कक्ष निरीक्षक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। वहीं डीआइओएस ने केंद्र को डिबार करने की संस्तुति की है।

loksabha election banner

मंगलवार को दूसरी पाली में इंटर की रसायन विज्ञान की परीक्षा थी। इस दौरान शिक्षा विभाग द्वारा सचल दल को अलग-अलग दिशा में रवाना किया गया। एक सचल दल के साथ स्वयं जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश त्रिपाठी लोनापुर गोमतीनगर स्थित आरबीएम इंटर कॉलेज पहुंचे। यहां पर केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक रंगे हाथ सचल दल के हत्थे चढ़ गए। इसके बाद जिला विद्यालय निरीक्षक उमेश त्रिपाठी ने परीक्षा केंद्र को बारीकी से खंगालने के निर्देश दिए। तलाशी के दौरान सचल दल को कक्ष नंबर एक में कई कागजात बरामद हुए। वहीं कक्ष के बाहर भी कागज व पर्चियां मिलीं। सभी पर परीक्षा संबंधी लिखी सामग्री मिलीं।

सचल दल ने कक्ष निरीक्षक राजेंद्र कुमार की तलाशी ली। तलाशी में उनके पास से ही काफी मात्र में नकल बरामद हुई। इतना ही नहीं सचल दल ने जब कक्ष निरीक्षक का परिचय पत्र चेक किया तो उसमें रसायन विज्ञान विषय को खुरच कर गणित किया मिला। सख्ती से पूछताछ के बाद कक्ष निरीक्षक राजेंद्र ने रसायन विज्ञान का अध्यापक होने की बात स्वीकार कर ली। राजेंद्र ने प्रधानाचार्य उदयभान द्वारा कक्ष निरीक्षकों की कमी का कारण बता उसकी ड्यूटी जबरन लगाए जाने की बात कही।

यह भी पढ़े: योगी आदित्यनाथ बोले, जो नकल करेंगे उनको बख्शा नहीं जाएगा

राजेंद्र ने कहा कि प्रधानाचार्य उदयभान के आदेश पर ही वह बच्चों को नकल करा रहे थे। सामूहिक नकल की जानकारी पर संयुक्त निदेशक दीपचंद भी मौके पर पहुंच गए। मामले में केंद्र के स्टैटिक मजिस्ट्रेट अमित सिंह की तहरीर पर एफआइआर दर्ज कर आरोपी प्रधानाचार्य उदयभान और कक्ष निरीक्षक राजेंद्र को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक का कहना है कि केंद्र पर काफी मात्र में नकल सामग्री बरामद हुई है। दोनों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। केंद्र को भी डिबार किया जाएगा। आगे की परीक्षा में बाहरी शिक्षकों को लगाया जाएगा।

यह भी पढ़े: बिहार में नंबर बढ़वाने के लिए शिक्षक ने की अश्लील पेशकश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.