पटना [जेएनएन]। सीबीएसई की ओर से आयोजित ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) की परीक्षा दो अप्रैल और आठ अप्रैल को ली जाएगी। जेइइ मेन में दो पेपर की परीक्षा होती है। पहला पेपर इंजीनियरिंग और दूसरा पेपर आर्किटेक्चर के लिए होता है।

पहले पेपर में फिजिक्स, केमिसट्री और मैथ्स से संबंधित 360 अंक के कुल 90वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित होते हैं।प्रश्नपत्र 2 में 390 अंक के कुल 82 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें गणित से 120 अंक के 30 सवाल, एप्टीट्यूड टेस्ट से 200 अंकों के 50 प्रश्न और ड्राइंग टेसेट से 70 अंक के लिए 2 सवाल पूछे जाते हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को 4 अंक दिए जाएंगे। 

इसके साथ ही एक प्रश्न गलत होने पर एक चौथाई अंक काट लिया जाएगा। प्रश्नपत्र हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा।मेन में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ, एप्टीट्यूड टेस्ट  के साथ ही ड्राइंग से सवाल पूछे जाते हैं।

यह भी पढ़ें: स्ट्रेचर नहीं मिला तो महिला को अस्पताल में यूं घसीटकर ले गए परिजन

जेईई मेंस की परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर सुबह 7 बजे से ही प्रवेश मिलने लगेगा। सुबह 9.30 बजे के बाद परीक्षार्थी को केंद्र में नहीं जाने दिया जाएगा। सीबीएसई ने परीक्षा केंद्रों पर एंट्रेंस से संबंधित जानकारी भेज दी है। दो अप्रैल को परीक्षा होनी है। बिहार में पटना, मुजफ्फरपुर गया में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। पेन और पेपर बेस्ड परीक्षा 2 अप्रैल को है जबकि कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा 8, 9 अप्रैल को होगी। 

यह भी पढ़ें: लालू ने ट्वीट कर भाजपा नेताओं पर कसा तंज, कहा- ये इतने मव्वाली हैं कि...

Posted By: Kajal Kumari