नई दिल्ली (जेएनएन)। ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) मेन्स- 2017 में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों का इंतजार अब खत्‍म हो जाएगा। गुरूवार, यानि आज उनका रिजल्‍ट घोषित हो जाएगा। सभी स्‍टूडेंट अपना परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in और jeemain.nic.in पर चेक कर सकते हैं। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से इन परीक्षाओं का आयोजन 2 अप्रैल को ऑफलाइन और 9 अप्रैल को ऑनलाइन हुआ था। जेईई परिणाम से संबंधित नवीनतम जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

जेईई मेन्स पेपर का स्कोर और जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करने वाले टॉप 2 लाख 20 हजार छात्रों की सूची भी आज ही जारी होगी। इसमें क्वालिफाई होने वाले स्टूडेंट्स एडवांस के लिए 28 अप्रैल से फॉर्म भर सकते हैं। 


4 मई तक रजिस्‍ट्रेशन 

जेईई मेन के ऑल इंडिया रैंक के आधार पर स्‍टूडेंट को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) जैसे देश के बड़े नामचीन इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला मिल सकेगा। जेईई एडवांस के फॉर्म भरने की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होगी और इसकी अंतिम तिथि 2 मई होगी। 2 मई को शाम  पांच बजे तक बिना विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया जाएगा। वहीं जो लोग इस तिथि पर रजिस्‍ट्रेशन नहीं करा पाएंगे वह 4 मई को शाम पांच बजे तक विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

10 लाख से ज्यादा छात्र

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा बीते 2 अप्रैल को ऑफलाइन और 9 अप्रैल को ऑनलाइन आयोजित की गई थी। जिसमें करीब  10 लाख से ज्यादा स्‍टूडेंट ने हिस्सा लिया था। बतादें कि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हर वर्ष जेईई मेन परीक्षा आयोजित करता है। यह आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, डीम्ड विश्वविद्यालयों और अन्य केंद्रीय वित्तपोषण वाले तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है।

यह भी पढ़ें:  GOA Board HSSC Results 2017: 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित 

यह भी पढ़ें:  CGBSE 12th Result 2017 : 12वींं के परीक्षा परिणाम घोषित

Posted By: Kishor Joshi