Move to Jagran APP

सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016

सीबीएसई द्वारा जारी वक्तव्य के अनुसार सीबीएसई मई 2016 के महीने में 10 वीं के सीबीएसई परीक्षा परिणाम घोषित करने जा

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 21 Mar 2016 02:43 PM (IST)Updated: Thu, 07 Apr 2016 11:29 AM (IST)
सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016

सीबीएसई द्वारा जारी वक्तव्य के अनुसार सीबीएसई मई 2016 के महीने में 10 वीं के सीबीएसई परीक्षा परिणाम घोषित करने जा रहा है.

loksabha election banner

सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016 की घोषणा से सम्पूर्ण दिल्ली एवं एनसीआर में फरवरी और मार्च में आयोजित परीक्षाएं देने वाले लाखों छात्रों के लिए तनाव पूर्ण प्रतीक्षा की अवधि समाप्त हो जाएगी.

शिक्षा जगत के विशेषज्ञों का मानना है कि सीबीएसई परिणाम 2016 मई 2016 के तीसरे सप्ताह में घोषित किया जाएगा. सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016, सम्पूर्ण विवरण के साथ हमारी वेबसाइट http://cbse10.jagranjosh.com पर देखे जा सकते हैं.

वर्ष 2015 में कुल 13,73,853 छात्रों ने सीबीएसई की परीक्षा दी थी. पिछले वर्ष, 10वीं कक्षा की परीक्षा में 96.98% लड़के सफल हुए थे और 97.82% लड़कियां पास हुई थीं. शैक्षिक विशेषज्ञों को वर्ष 2016 के लिए उपरोक्त पास प्रतिशत में सुधार की बहुत आशा है.

सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016 घोषित करने की तिथि
प्रचलन के अनुसार, सीबीएसई परीक्षा परिणाम परीक्षाएं समाप्त होने के 40 से 60 दिनों के भीतर घोषित कर दिया जाता है, लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा परिणाम घोषित किये जाने की तिथि में किसी भी बदलाव के लिए तैयार रहें. यह तकनीकी या बोर्ड के नियंत्रण से परे किसी अन्य रुकावट की वजह से हो सकता है.
हमारी वेबसाइट आपको अपने परीक्षा परिणाम और मार्क शीट से जुड़ी प्रत्येक गतिविधि से अवगत कराती रहेगी और आप कोई भी जानकारी तथा अद्यतन सूचना प्राप्त करने से वंचित नहीं रहेंगे.

सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016; अपडेट
नवीनतम गतिविधियों की जानकारी रखना हमेशा फायदेमंद रहता है क्योंकि यह आपको अवसर देता है कि आप प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में अन्य सभी से आगे रहें.

सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016 की घोषणा के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप http://cbse10.jagranjosh.com पर नियमित रूप से लॉग-इन करें और 10 वीं के सीबीएसई परीक्षा परिणाम के बारे में अद्यतन जानकारी प्राप्त करें.

Jagranjosh.com पर संबंधित विषय और शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ परिणाम से संबंधित अलर्ट पर नवीनतम जानकारी प्रदान करने के लिए 24x7 काम कर रहे हैं. हमारी वेबसाइट पर आप कभी भी अद्यतन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016 की ऑनलाइन उपलब्धता
सीबीएसई अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016 उपलब्ध करायेगा. चूँकि लाखों छात्र, अभिभावक और शिक्षाविद परिणाम जल्द से जल्द देखने के लिए एक ही समय पर वेबसाइट पर क्लिक करेंगे. वेबसाइट पर ट्रैफिक बहुत अधिक होने की संभावना है, जिससे तकनीकी खराबी हो सकती है और जिसके परिणामस्वरूप रिजल्ट देखने में अवांछित देरी हो सकती है.

खुद को किसी भी अवांछनीय स्थिति से बचाने के लिए, आप http://cbse10.jagranjosh.com पर क्लिक करके आसानी से अपने परिणाम देख सकते हैं.

हमारी वेबसाइट आपको एक कुशल और अधिक उन्नत, अच्छी तरह से संगठित ऑनलाइन उपकरण प्रदान करेगी ताकि आप किसी भी परेशानी या देरी के बिना अपने परिणाम देख सकें. हमारी वेबसाइट पर परिणाम देखने का तरीका बहुत आसन है.

सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016: देखना हुआ आसान
Jagranjosh.com ने सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016 को ऑनलाइन देखने का तरीका बहुत आसान बना दिया है. आप बस साइट http://cbse10.jagranjosh.com पर लॉग- इन करें और पेज पर प्रस्तुत आवश्यक विवरण प्रस्तुत करें. हम छात्रों से आग्रह करते हैं कि आप कई कॉलमों में भरने के लिए अपने रोल नंबर और अन्य जानकारी तैयार रखें. व्यक्तिगत जानकारी और दस्तावेज तैयार रखने से आप किसी भी अनुचित परेशानी और अव्यवस्था से बच जायेंगे.

सीबीएसई परीक्षा परिणाम ऑनलाइन कैसे देखें?
सीबीएसई परीक्षा परिणाम ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया पहली बार नेट उपयोग करने वाले व्यक्तियों और नेट कुशल दोनों के लिए डिज़ाइन की गई है. इससे परिणाम देखने का तरीका आसान हो जायेगा.

आप बस नीचे दिए गए तीन आसान तरीकों का पालन करें:
1. हमारी वेबसाइट http://cbse10.jagranjosh.com पर क्लिक करें.

2. अनिवार्य क्षेत्र/कॉलम भरें.
3. सबमिट पर क्लिक करें.
छात्रों को अपने-अपने मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी पर ईमेल/ एसएमएस मिल जाएगा. छात्र रिकॉर्ड और संदर्भ के लिए अपने परिणाम की मार्कशीट का प्रिंट अवश्य लें.

सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016 अपडेट हेतु एसएमएस एवं ईमेल
Jagranjosh.com सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016 अद्यतन सेवा भी प्रस्तुत कर रहा है. इस सेवा के हिस्से के रूप में छात्रों को सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016 के बारे में समाचार और अपडेट संबंधित मुफ्त एसएमएस और ईमेल अलर्ट प्रदान किये जायेंगे.

छात्र वेबसाइट http://cbse10.jagranjosh.com पर दिए गए तरीके से अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करके सीबीएसई परीक्षा परिणाम 2016 अपडेट सेवा प्राप्त कर सकते हैं.

Jagranjosh.com और इसकी पूरी टीम आप के उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देती है!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.