नई दिल्ली, जेएनएन। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से आयोजित 12वीं की परीक्षा का परिणाम अाज घोषित हो गया है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) इंटर साइंस, इंटर साइंस कॉमर्स और इंटर आर्ट्स और वोकेशनल का रिजल्ट जारी कर दिया।

वैकल्पिक रूप से छात्र 12वीं कक्षा के नतीजे bihar12.jagranjosh.com पर देख सकते हैं, इसके साथ ही बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट देखा जा सकता है।
इंटरमीडिएट की परीक्षा में में 12 लाख से अधिक छात्रों ने लिया हिस्सा 

Be the first to get your Bihar BSEB Intermediate Result 2017 @ bihar12.jagranjosh.com

साल 2017 में बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा में कुल 12 लाख 56 हजार 507 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा है। पिछले वर्ष के 2 लाख 33 हजार असफल छात्रों ने भी इस बार फॉर्म भरा है। पिछले वर्ष की तुलना में देखा जाए तो इस बार एक लाख पांच हजार अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। इंटर साइंस की परीक्षा में 5 लाख 60 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए। इसमें लड़कों की संख्या चार लाख नौ हजार तो लड़कियों की संख्या एक लाख 51 हजार से अधिक थीं। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार इंटर की परीक्षा में एक लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे हैं।

बिहार बोर्ड ने कसी थी नकलचियों पर लगाम

इस बार बिहार बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी में शुरू हुई थीं। इस वर्ष बिहार सरकार ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई उपाय किए थे। बोर्ड परीक्षा में छात्रों को नकल से रोकने के लिए वीडियोग्राफी कराई गई थी। इसके अलावा पहली बार बिहार बोर्ड की इन परीक्षाओं में बार कोडिंग सिस्टम भी शुरू किया गया था। चर्चा ये भी थी कि इस बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पहली बार कॉपियों का डिजिटल मूल्यांकन कराएगी, कंपार्टमेंट के छात्रों के लिए यह लागू भी किया गया लेकिन शिक्षको के कंप्यूटर में दक्ष न होने और उनकी कमी के कारण भी मूल्यांकन में परेशानियों का सामना करना पड़ा।

पिछले साल की तुलना में देरी से आया रिजल्ट

पिछले साल की तुलना में बीएसईबी 12वीं के परिणाम इस साल लगभग 15 दिन लेट आया है। मीडिया रिपोर्ट्स में इसका कारण शिक्षकों की हड़ताल बताया गया है। बिहार बोर्ड ने पिछले साल बीएसईबी बोर्ड के टॉपर्स घोटाले के बाद परीक्षा मूल्यांकन तंत्र को मजबूत किया है।

यह भी पढ़ें: जावड़ेकर ने फोन पर रक्षा से कहा- तुम हो CBSE टॉपर, बातचीत में खुला ये राज

यह भी पढ़ें: ISC में CMS लखनऊ की आयुषी 99.25 प्रतिशत के साथ देश में दूसरी रैंकिंग पर

टॉपर को मिलेगा एक लाख इनाम व लैपटॉप

बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा में बिहार टॉपर को एक लाख की इनामी राशि और लैपटॉप मिलेगा। दूसरा स्थान पाने वाले को 75,000 और तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 50,000 नकद के साथ लैपटाॅप और ई बुक रीडर भी मिलेगा। इसके अतिरिक्त इंटर में चौथा व 5 वां स्थान प्राप्त करने वालों एवं मैट्रिक में चौथे से दसवें स्थान पर आने वालों को भी पहले की तरह राशि एवं लैपटाॅप के साथ अन्य सामग्री दी जाएगी।
 

Posted By: Ravindra Pratap Sing