नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क: West Bengal Class 12 Result 2021: पश्चिम बंगाल 12वीं रिजल्ट 2021 की आधिकारिक घोषणा कर दी गयी है। साथ ही, रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिया गया है। बोर्ड के चेयरमैन ने इस वर्ष के नतीजों की घोषणा करते हुए जानकारी दी कि इस बार 97 फीसदी छात्र-छात्राएं सफल हुए हैं। साइंस स्ट्रीम में जहां 99.28 फीसदी स्टूडेंट्स सफल हुए हैं तो वहीं 99.8 फीसदी कॉमर्स में और 98.47 व 97.81 फीसदी क्रमश: उर्दू और बंगाली माध्यम में सफल हुए हैं। इस बार छात्र-छात्राओं में सफलता का प्रतिशत लगभग समान है। साथ ही, बार की परीक्षा के लिए 8,19,202 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था।

पश्चिम बंगाल कक्षा 12 रिजल्ट 2021 – जागरणजोश लिंक

पश्चिम बंगाल कक्षा 12 रिजल्ट 2021 – ऑफिशियल वेबसाइट लिंक

बता दें कि पश्चिम बंगाल 12वीं रिजल्ट 2021 घोषित करने के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस निर्धारित समय पर शुरू हुई।वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन (WBCHSE) द्वारा हायर सेकेंड्री यानि उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए रिजल्ट की घोषणा आज दोपहर 3 बजे की जानी थी। घोषणा के बाद पश्चिम बंगाल बोर्ड द्वारा रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक रिजल्ट पोर्टल, wbresults.nic.in पर शाम 4 बजे एक्टिव किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जागरणजोश डॉट कॉम (JagranJosh.com) पर भी चेक कर पाएंगे।

LIVE West Bengal HS Result 2021 Updates @ 3.10 PM: प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

पश्चिम बंगाल 12वीं रिजल्ट 2021 की आधिकारिक घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस निर्धारित समय पर शुरू हो गयी है। रिजल्ट की घोषणा के दौरान बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा, "कोविड के कारण हमें अभूतपूर्व परिस्थितियों का सामना करना पड़ा है। हमने छात्रों की मदद के लिए एक वैकल्पिक अंकन योजना तैयार की है।"

LIVE West Bengal HS Result 2021 Updates @ 2.50 PM: इन वेबसाइट को करें बुकमार्क

पश्चिम बंगाल कक्षा 12 रिजल्ट 2021 देखने के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट और रिजल्ट पोर्टल को बुकमार्क करने के साथ-साथ जागरणजोश डॉट कॉम (JagranJosh.com) को भी बुकमार्क कर लेना चाहिए। बता दें पश्चिम बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट के साथ-साथ कुछ अन्य वेबसाइट को भी रिजल्ट का एक्सेस दिया है ताकि स्टूडेंट्स बिना किसी तकनीकी समस्या के जल्द से जल्द नतीजे देख सकें। इनमें जागरणजोश भी शामिल है।

LIVE WBCHSE Class 12 Result 2021 Updates @ 2.30 PM: एक बार में ऐसे करें चेक

पश्चिम बंगाल 12वीं रिजल्ट 2021 एक ही प्रयास में चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को रिजल्ट पोर्टल को पहले से ही ओपेन रखना चाहिए। साथ ही, इसे रिफ्रेश करते रहना चाहिए। जैसे ही लिंक एक्टिव हो उस पर क्लिक करने के बाद नये पेज पर अपने विवरणों सबमिट करने से पहले फिर से चेक कर लेना चाहिए।

LIVE WBCHSE Class 12 Result 2021 Updates @ 2.15 PM: कल से मिलेगी मार्कशीट

पश्चिम बंगाल बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार कक्षा 12 के नतीजों की आज घोषणा के बाद स्टूडेंट्स की मार्कशीट जारी की जाएगी। हालांकि, बोर्ड द्वारा सीधे स्टूडेंट्स को मार्कशीट नहीं दी जाएगी बल्कि उनके सम्बन्धित स्कूल बोर्ड से मार्कशीट प्राप्त करने के बाद स्कूल परिसर में इन्हें छात्रों के पैरेंट्स या गार्जियन को वितरित करेंगे। स्कूल में मार्कशीट लेने के दौरान सभी को सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।

LIVE West Bengal Class 12 Result 2021 Updates @ 2 PM: इन वेबसाइट पर कर पाएंगे चक

भले ही पश्चिम बंगाल बोर्ड द्वारा कक्षा 12 के नतीजों की घोषणा दोपहर 3 बजे की जानी है, लेकिन रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक शाम 4 बजे ही एक्टिव किया जाएगा। पश्चिम बंगाल 12वीं रिजल्ट 2021 को स्टूडेंट्स आफिशियल वेबसाइट, wbresults.nic.in पर चेक कर पाएंगे। साथ ही, छात्र-छात्राएं अपना पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक परिणाम जागरणजोश (JagranJosh.com) पर भी देख सकेंगे।

इन स्टेप में करें अपना रिजल्ट चेक

पश्चिम बंगाल 12वीं रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए छात्र – छात्राओं को ऑफिशियल रिजल्ट पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर स्टूडेंट्स को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म-तिथि के विवरण भरकर सबमिट करने होंगे। इसके बाद छात्र अपना रिजल्ट और स्कोर कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे। इसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी स्टूडेंट्स को सेव कर लेनी चाहिए।

मार्कशीट 23 जुलाई से

दूसरी तरफ, वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन (WBCHSE) द्वारा उच्च माध्यमिक रिजल्ट को लेकर जारी नोटिस के अनुसार स्टूडेंट्स की मार्कशीट कल, 23 जुलाई 2021 से जारी की जाएगी। हालांकि, स्टूडेंट्स को मार्कशीट डायरेक्ट जारी नहीं की जाएगी और उनके सम्बन्धित स्कूल के प्रतिनिधि या हेड द्वारा बोर्ड के स्कूल के सम्बन्धित एरिया के कैंप से एकत्र की जाएगी। इसके बाद छात्र-छात्राओं को स्कूलों द्वारा मार्कशीट वितरित की जाएगी। काउंसिल ने सभी स्कूलों को निर्देश दिये हैं कि मार्कशीट बोर्ड के कैंप से एकत्रित करने के बाद जल्द से जल्द छात्र-छात्राओं को वितरित करने की व्यवस्था करें। इस दौरान स्कूलों को परिसर के अंदर महामारी के मद्देनजर आवश्यक प्रोटोकॉल और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कराना सुनिश्चित करना होगा।