नई दिल्ली, जेएनएन। West Bengal Civil Services 2019- लोक सेवा आयोग, पश्चिम बंगाल ने पश्चिम बंगाल सिविल सेवा (WBCS) 2019 की मुख्य परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। यह अधिसूचना अनिवार्य और वैकल्पिक दोनों परीक्षाओं की परीक्षा तिथियों, सत्रों और समय को लेकर जारी की गई है। घोषणा के अनुसार WBCS मुख्य परीक्षा 25 जुलाई से 28 जुलाई, 2019 तक आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने WBCS 2019 की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे केवल WBCS मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।

WBCS की मुख्य परीक्षा केवल ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आयोग की ओर से मुख्य एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड जुलाई 2019 के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

WBCS मुख्य परीक्षा के 4 दिनों के लिए पूरा कार्यक्रम है।

सुबह का सत्र (सुबह 9:00 से दोपहर 12:00 बजे तक) दोपहर का सत्र (दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे)

25 जुलाई, 2019

पेपर - I: (विषय प्रकार) बंगाली / हिंदी / उर्दू / नेपाली / संताली - पत्र लेखन / रिपोर्ट का प्रारूपण, लेखन लेखन, अंग्रेजी से बंगाली / हिंदी / उर्दू / नेपाली / संताली

पत्र - II : (विषय के प्रकार) अंग्रेजी - पत्र लेखन / रिपोर्ट का प्रारूपण, लेखन लेखन, बंगाली / हिंदी / उर्दू / नेपाली / संताली से अंग्रेजी में अनुवाद और रचना

26 जुलाई, 2019 पेपर - III: (वस्तुनिष्ठ प्रकार)

सामान्य अध्ययन- I: (i) भारतीय इतिहास जो राष्ट्रीय आंदोलन पर विशेष जोर दे रहा है और (ii) भारत का भूगोल पश्चिम बंगाल पेपर के विशेष संदर्भ में है - IV: (ऑब्जेक्टिव टाइप)

जनरल अध्ययन- II: विज्ञान और वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति, पर्यावरण, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स।

27 जुलाई, 2019 पेपर - V: (ऑब्जेक्टिव टाइप) भारतीय संविधान और भारतीय अर्थव्यवस्था में भारतीय रिज़र्व बैंक की भूमिका और कार्य शामिल हैं।

पेपर - VI: (ऑब्जेक्टिव टाइप) अंकगणित और रीजनिंग का टेस्ट

28 जुलाई, 2019 वैकल्पिक विषय (विषय प्रकार) (पेपर - I) वैकल्पिक विषय (विषय प्रकार) (पेपर - II)

उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट - pscwbapplication.in से डाउनलोड कर सकते हैं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vinay Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस