नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। WBJEE 2021: पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (डब्ल्यूबीजेईई) 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज, 23 फरवरी 2021 से शुरू हो गयी है। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा पोर्टल, wbjeeb.nic.in पर विजिट कर सकते हैं। परीक्षा आयोजित करने वाले पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम बोर्ड (डब्ल्यूबीजेईईबी) द्वारा जारी वर्ष 2021 के परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक डब्ल्यूबीजेईई 2021 ऑनलाइन अप्लीकेशन की प्रक्रिया 23 मार्च तक चलेगी। पश्चिम बंगाल राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों, सरकारी और स्व-वित्तपोषित इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी संस्थानों में इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी, फार्मेसी और आर्किटेक्चर से सम्बन्धित स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन डब्ल्यूबीजेईई के अंतर्गत किया जाता है।

डब्ल्यूबीजेईई 2021 ऑनलाइन अप्लीकेशन के लिए डायरेक्ट लिंक

डब्ल्यूबीजेईई 2021 शेड्यूल यहां देखें

ऐसे करें आवेदन 

पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये जाने वाले आवेदन लिंक पर क्लिक करके अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके और फिर मांगे गये विवरणों को भरकर उम्मीदवार पंजीकरण स्टेप पूरा कर पाएंगे। इसके बाद अपने विवरणों (रजिस्ट्रेशन नंबर या लॉगिन) को भरकर सबमिट करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। डब्ल्यूबीजेईई 2021 ऑनलाइन अप्लीकेशन सबमिट करने के बाद उम्मीदवारों को इसी सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - WBJEE 2021: 11 जुलाई को होगी प्रवेश परीक्षा, पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम बोर्ड ने घोषित की संभावित तिथि

डब्ल्यूबीजेईई 2021

बोर्ड द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार डब्ल्यूबीजेईई 2021 का आयोजन 11 जुलाई 2021 को प्रस्तावित है। प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 6 जुलाई को जारी किया जाएंगे। परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जानी है और ओएमआर आधारित होगी, जिसमें उम्मीदवारों को दिये बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर ओएमशीट में दर्ज करने होंगे। परीक्षा में दो पेपर होंगे – मैथमेटिक्स और फिजिक्स एवं केमिस्ट्री (कंबाईंड)।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप