West Bengal School Closed: पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी स्कूलों का संचालन कल, यानी 20 अप्रैल से अगली सूचना तक के लिए बंद रहेगा। कोविड-19 महामारी के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर राज्य के स्कूलों में समर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है। इस संबंध में न्यूज एजेंसी एएनआई ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट करके जानकारी साझा की है।

एएनआई ने अपने ट्वीट में लिखा है कि शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित सभी स्कूल कल से अगली सूचना तक बंद रहेंगे। # कोविड-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए अर्ली समर वेकेशन की घोषणा की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वेस्ट बंगाल सरकार ने 20 अप्रैल से स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है। इसी के साथ, राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टी की घोषणा भी कर दी है।

बता दें कि कोरोनो वायरस महामारी संकट को देखते हुए बंगाल में 16 मार्च, 2020 से सभी कक्षाओं का संचालन बंद कर दिया गया था। इस बीच, ऑनलाइन कक्षाएं जारी थीं। वहीं, लगभग 11 महीने के अंतराल के बाद, 12 फरवरी 2021 को स्कूलों को फिर से खोला गया था। हालांकि, केवल 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए ही स्कूलों को फिर से ओपन किया गया था। यह निर्णय राज्य सरकार ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए लिया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई द्वारा 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 की परीक्षाएं स्थगित करने के तुरंत बाद, पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा कि कोरोनो वायरस मामलों में तेजी के मद्देनजर एक उचित निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, अब तक बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित करने से संबंधित कोई निर्णय नहीं लिया है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल बोर्ड की माध्यमिक (कक्षा 10) की परीक्षा का आयोजन 1 जून से 10 जून, 2021 तक किया जाना है। वहीं, उच्च माध्यमिक, यानी कि 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा 15 जून से शुरू करके 2 जुलाई, 2021 को संपन्न की जानी है। 12वीं कक्षा की परीक्षा 15 जून से 30 जून तक और कक्षा 11 की परीक्षा का आयोजन 15 जून से 2 जुलाई तक किया जाना है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप