Visva Bharati Pre Degree Exam 2021: कोविड-19 महामारी को देखते हुए सीबीएसई सहित कई राज्य बोर्डों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा कैंसिल कर दी है। वहीं, विश्व भारती विश्वविद्यालय ने अपने दो स्कूलों पाठ भवन और शिक्षा सत्र की प्री डिग्री परीक्षाओं का आयोजन 5 जुलाई से ऑनलाइन मोड में करने की घोषणा की है। इस संबंध में यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है। उम्मीदवार, visvabharati.ac.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि कुलपति की अध्यक्षता में 9 जून को हुई बैठक में डायरेक्टर्स, प्रिंसिपल्स, प्रॉक्टरों, स्टूडेंट्स वेलफेयर के डीन और परीक्षा या मूल्यांकन प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में यह फैसला किया गया कि पाठ भवन और शिक्षा सत्र की प्री डिग्री परीक्षाएं 5 जुलाई से ऑनलाइन (Viva-Voce) मोड में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा का संचालन जूम लिंक/व्हाट्सएप्प या अन्य ऑडियो विजुअल लिंक के माध्यम से किया जाएगा।

नोटिस में यह भी कहा गया है कि प्री डिग्री परीक्षा के बाद स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा के कार्यक्रम, स्थान और परीक्षा के तौर तरीके के बारे में जल्द ही सूचना दी जाएगी। नवीनतम अपडेट के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए। बता दें कि विश्व भारती के स्टूडेंट्स के लिए दोनों परीक्षा कक्षा 10 और 12 की फाइनल बोर्ड एग्जाम के बराबर हैं। विश्व भारती यूनिवर्सिटी के अंतर्गत दो स्कूलों के माध्यम से साइंस और ह्यूमैनिटी में प्री-डिग्री (10 + 2) कोर्स कराया जाता है।

यहां चेक कर सकते हैं ऑफिशियल नोटिस

ऑफिशियल नोटिस चेक करने के लिए कैंडिडेट्स विश्व भारती यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट, visvabharati.ac.in पर लॉगइन करें। अब होमपेज पर नोटिस सेक्शन में संबंधित परीक्षा के नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें। अब एक नए पेज पर परीक्षा से संबंधित नोटिस ओपन हो जाएगी। स्टूडेंट्स इसे चेक कर सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप