लखनऊ, जेएनएन। पुलिस में नौकरी करने वालों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एक खुशखबरी लेकर आई है। यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती होने जा रहा है। भर्ती बोर्ड इन पदों पर बंपर भर्तियां निकालने की तैयारी कर रहा  है। तो सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले तैयारी शुरू कर दें क्योंकि बोर्ड 5000 पदों पर यह भर्ती कर रहा है। पुलिस में नौकरी की इच्छा रखने वालों के लिए यह एक सुनहरा मौका है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भर्ती के लिए यूपी पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रोमोशन बोर्ड अगले महीने यानि सितंबर में नोटिफिकेशन जारी करेगा। इसके बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहले नवंबर के महीने में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी और फिर जो उम्मीदवार यह परीक्षा पास कर लेंगे उनके लिए फरवरी 2020 में फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

बोर्ड सितंबर महीने के आखिर में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी में है। इसके बाद नवंबर के अंत में या फिर दिसंबर महीने की शुरूआत में आवेदकों को रिटन परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा और इसके बाद फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट (रनिंग/रेस) के लिए शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को फरवरी महीने में बुलाया जाएगा। रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के लिए UPPRPB टेंडर्स के लिए कई एजेंसियों से संपर्क बना रहा है। उम्मीद है कि इस महीने तक ये सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएंगी।

भर्ती बोर्ड उप निरीक्षक भर्ती में आदिवासियों का भी पूरा मौका देने की कोशिश कर रहा है। पिछली भर्ती में आरक्षित पद होने के बावजूद एक भी योग्य उम्मीदवार नहीं मिला था। इस बार बोर्ड सर्वाधिक आदिवासी सोनभद्र जिले में अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए अलग से परीक्षा केंद्र बनाएगा। इतना ही नहीं लिखित परीक्षा पास करने वाले अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों की दौड़ भी सौनभद्र में ही आयोजित कराई जाएगी ताकि अधिक से अधिक अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को इस भर्ती में शामिल होने का मौका दिया जा सके।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस