Move to Jagran APP

ऑफिस टास्क को पूरा के लिए इस्तेमाल करें ये ऑनलाइन टूल्स

अगर आप किसी कार्य के लिए समयसीमा निर्धारित करते हैं लेकिन समय पर उस कार्य को पूरा नहीं कर पाते हैं तो फिर स्ट्राइड्स एप्लिकेशन की हेल्प ले सकते हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 08:33 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 08:33 AM (IST)
ऑफिस टास्क को पूरा के लिए इस्तेमाल करें ये ऑनलाइन टूल्स
ऑफिस टास्क को पूरा के लिए इस्तेमाल करें ये ऑनलाइन टूल्स

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑफिस कार्यों के दौरान अक्सर ऐसा होता है कि निर्धारित कार्यों में से कुछ टास्क समय पर पूरे नहीं हो पाते हैं या फिर कार्यों के बीच में भूल जाते हैं कि यह भी कार्य करना था। ऐसी स्थिति में टास्क मैनेजमेंट से जुड़े टूल्स की मदद ले सकते हैं, जो न सिर्फ कार्यों को लेकर आपको रिमाइंड कराएगा, बल्कि प्रोग्रेस को भी ट्रैक करेगा...

loksabha election banner

स्ट्राइड्स

अगर आप किसी कार्य के लिए समयसीमा निर्धारित करते हैं, लेकिन समय पर उस कार्य को पूरा नहीं कर पाते हैं, तो फिर स्ट्राइड्स एप्लिकेशन की हेल्प ले सकते हैं। यह एक तरह से गोल या टास्क ट्रैकर है। अपने अलग-अलग टास्क के लिए टाइम टेबल सेट कर सकते हैं, फिर उसके हिसाब से यह आपको रिमाइंड कराएगा। टास्क या गोल के लिए यहां पर आप कैलेंडर की मदद  भी ले सकते हैं। इसका आप डेली, वीकली, मंथली के आधार पर रिव्यू कर सकते हैं। यहां पर टास्क रिमाइंडर को क्रिएट करने लिए 150 से अधिक टेम्प्लेट्स मिलेंगे। अच्छी बात यह है कि आप एक साथ मल्टीपल रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन आइओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

लाइफटिक

अक्सर ऐसा होता है कि लोग करियर, कार्य आदि के लिए लॉन्ग टर्म टार्गेट बनाते हैं, लेकिन कुछ समय के बाद उस पर अडिग नहीं रह पाते हैं। अगर आप भी अपने लिए कोई लॉन्ग टर्म गोल सेट करना चाहते हैं, तो फिर वेब बेस्ड यह टूल आपके काफी काम आ सकता है। यह न सिर्फ सुनियोजित तरीके से लॉन्ग टर्म गोल तैयार करने में आपकी मदद करेगा, बल्कि यह आपके लक्ष्य के हिसाब से आपको रिमाइंड भी कराएगा। साथ ही प्रोग्रेस को भी ट्रैक कर पाएंगे।

रेस्क्यूटाइम

यह भी प्रोडक्टिविटी को ट्रैक करने वाला एक बेहतर टूल है। साथ ही, यह तेजी से कार्यों को पूरा करने में मदद करता है। ऑफिस कार्यों के दौरान किस वेबसाइट, एप्स आदि पर कितना समय खर्च करते हैं, यह उसे एनालाइज करता है और बताता है कि उस दिन आप कितने प्रोडक्टिव रहे। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि सोशल-मीडिया और वीडियोज की वजह से आपका कितना समय बर्बाद हो जाता है। यह रोजाना और वीकली के हिसाब से ग्राफ के जरिए दिखाता है कि अपने कार्य के प्रति आप कितने फोकस थे। साथ ही, वर्किंग टाइम के दौरान रिमाइंडर के जरिए आपको कार्य के प्रति आगाह भी करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.