Move to Jagran APP

UPTET Admit Card 2019: शिक्षक पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, updeled.gov.in पर करें डाउनलोड

UPTET Admit Card 2019 परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि 22 दिसंबर को रविवार को दो पालियों में परीक्षा होनी है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 11:49 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 03:31 PM (IST)
UPTET Admit Card 2019: शिक्षक पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, updeled.gov.in पर करें डाउनलोड
UPTET Admit Card 2019: शिक्षक पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, updeled.gov.in पर करें डाउनलोड

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) 2019 इसी माह 22 दिसंबर को होगी। इसके लिए प्रवेशपत्र (Admit Card) गुरुवार से अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। हर अभ्यर्थी को प्रवेशपत्र के साथ फोटोयुक्त पहचानपत्र व प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र या फिर किसी भी सेमेस्टर की अंकपत्र की मूल प्रति साथ लाना अनिवार्य है।

loksabha election banner

सहूलियत दी गई है कि यदि किसी अभ्यर्थी के पास प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं है तो संबंधित संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी की ओर से इंटरनेट से निकले अंकपत्र की प्रमाणित प्रति लाना होगा। इसके बगैर किसी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि 22 दिसंबर को रविवार को दो पालियों में परीक्षा होनी है। पहली पाली में सुबह 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर की और दूसरी पाली में 2.30 से 5.00 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर के लिए इम्तिहान होगा। 16.45 लाख ने आवेदन किया है और प्रदेश में 1986 परीक्षा केंद्र प्राथमिक स्तर के लिए और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 1063 केंद्र बनाए गए हैं। गुरुवार अपरान्ह से यूपी डीएलएड की वेबसाइट से प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

UPTET Admit Card 2019: ऐसे करें डाउनलोड-

उम्मीदवार नीचे दिए गए सरल स्टेप्स को फॉलो करके उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं-

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in या updeled.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: अब यूपीटीईटी एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।

स्टेप 4: अब सब्मिट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 5: अब अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए इसका एक प्रिंट जरूर ले लें।

एग्जाम शेड्यूल

उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (UPTET 2019) का आयोजन 22 दिसंबर, 2019 को किया जाएगा। परीक्षा केंद्र और समय की जानकारी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के जरिए मिल जाएगी। यूपीटीईटी एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम , रोल नंबर, परीक्षा की तारीख और समय, एग्जाम सेंटर एवं परीक्षा से जुड़े जरूरी दिशा-निर्देश एडमिट कार्ड पर दर्ज रहेंगे। जो उम्मीदवार यूपीटीईटी 2019 में शामिल होने वाले हैं वो आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.