Move to Jagran APP

UP TET 2020: यूपीटीईटी की पूरी प्रक्रिया पर लगा विराम, दो माह में दो अहम परीक्षाएं हुईं स्थगित

UP TET 2020 कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 को स्थगित करने का आदेश जारी किया है। प्रस्ताव शासन को भेजा था जिसे मंजूरी दे दी गई है। परीक्षा की नई तिथि और कार्यक्रम बाद में जारी होगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 07:13 PM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 08:22 AM (IST)
UP TET 2020: यूपीटीईटी की पूरी प्रक्रिया पर लगा विराम, दो माह में दो अहम परीक्षाएं हुईं स्थगित
कोरोना संक्रमण को देखते हुए यूपीटीईटी 2020 को स्थगित करने का आदेश जारी किया गया है।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण को देखते हुए यूपी सरका ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 की पूरी प्रक्रिया को स्थगित करने का आदेश जारी किया है। परीक्षा की नई तारीख और कार्यक्रम बाद में जारी होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने यूपीटीईटी प्रक्रिया स्थगित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा था, जिसे मंजूरी दे दी गई है। यह परीक्षा 25 जुलाई को प्रस्तावित थी। इस परीक्षा के लिए आवेदकों की तादाद करीब दस लाख होने का अनुमान है। इसलिए आवेदक और उनके परिजनों को कोरोना संक्रमण के दौरान सुरक्षित रखना अहम है।

loksabha election banner

प्राथमिक स्तर की परीक्षा कराने वाली संस्था को दो माह में दो अहम परीक्षाएं स्थगित करना पड़ा है। ये नौबत इसलिए आई क्योंकि शासन ने दोनों प्रकरणों में अनुमति देने में देरी की। परीक्षा संस्था ने तय समय पर प्रस्ताव भेजे थे लेकिन, वे लंबे समय तक अनुमति के इंतजार में लटके रहे। हालांकि दोनों परीक्षाओं को अलग वजहों से टालना पड़ा है। अब हालात सामान्य होने पर ही दोनों परीक्षाओं की तारीखें नए सिरे से तय होंगी।

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने फरवरी माह में ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 कराने का प्रस्ताव भेजा था लेकिन, उस पर मुहर करीब एक माह बाद 15 मार्च को लग सकी। 
इसी तरह से प्रदेश के तीन हजार से अधिक अशासकीय सहायताप्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के 1894 पदों की लिखित परीक्षा 18 अप्रैल को होना प्रस्तावित थी। इसके आवेदन हो चुके थे लेकिन, परीक्षा के ठीक दूसरे दिन त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव होने की वजह से कुछ दिन पहले ही परीक्षा स्थगित करनी पड़ी, क्योंकि कई जिलों के डीएम ने इम्तिहान कराने में असमर्थता जताई थी।

यूपी टीईटी की अधिसूचना 11 मई, 2021 को जारी होने वाली थी। बेसिक शिक्षा विभाग के शेड्यूल के अनुसार, यूपीटीईटी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 18 मई, 2021 से शुरू होने वाली थी और 1 जून, 2021 तक समाप्त होगी। यूपी टीईटी 2021 परीक्षा जुलाई में आयोजित होने वाली थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए यूपी टीईटी 2021 परीक्षा को स्थगित करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा था। राज्य सरकार ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने 15 मार्च को यूपीटीईटी 2020 के आयोजन की समयसारिणी तय करते हुए शासनादेश जारी किया था। इसके लिए 11 मई को विज्ञापन प्रकाशित करने व ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई की दोपहर से शुरू होकर अंतिम तारीख एक जून तय थी। इधर, जिस तरह से कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा था और सरकार कोरोना कर्फ्यू की समय सीमा निरंतर बढ़ा रही है। इस कारण विज्ञापन और आवेदन शुरू होने से पहले स्थगित कर दिया गया।

यूपी टीईटी का आयोजन राज्य सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए किया जाता है। जो उम्मीदवार यूपी टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें बीटीसी, बीएड या अन्य राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के अनुमोदित पाठ्यक्रमों में उत्तीर्ण होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.