UPSC: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 31 मई को प्रस्तावित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को लेकर एक सूचना जारी की है। यूपीएससी ने कहा है कि मौजूदा स्थिति के चलते परीक्षा की तिथि में अगर कोई बदलाव किया जाता है तो यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा यूपीएससी ने अन्य सभी भर्ती परीक्षाओं और इंटरव्यू को लेकर भी अपडेट दिया है। 

आयोग ने जानकारी देते हुए कहा कि यूपीएससी की मार्च और अप्रैल के महीने में होने वाली परीक्षाओं को पहले ही लॉकडाउन के कारण अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। इनके अलावा बची हुई परीक्षाओं के संबंध में फैसला 3 मई 2020 को लॉकडाउन खुलने के बाद लिया जाएगा।

आयोग ने यह भी कहा कि सिविल सेवा 2020 (Prelim), इंजीनियरिंग सेवा (Main) और Geologist Services (Main) परीक्षाओं के लिए तारीख पहले ही घोषित की जा चुकी थीं। इन परीक्षाओं में अगर कोई भी बदलाव होगा तो वो यूपीएससी की वेबसाइट पर बता दिया जाएगा। इसके अलावा नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA-I) की परीक्षा को पहले ही स्थगित कर दिया गया है। वहीं  NDA –II परीक्षा 10 जून, 2020 को है। ऐसे में इसके संबंध में समय पर सूचना दे दी जाएगी। इसके अलावा अन्य सभी परीक्षाओं, साक्षात्कार और भर्ती बोर्डों के संबंध में आयोग का कोई अन्य फैसला तुरंत आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर उपलब्ध कराया जाएगा।

एक साल तक 30 फीसदी कम सैलरी लेंगे चेयरमैन और सदस्य

देश इस वक्त कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के चेयरमैन और अन्य सदस्य साल भर तक 30 फीसदी सैलरी कम लेंगे। चेयरमैन और सदस्यों ने स्वैच्छिक तौर पर एक वर्ष तक अपनी बेसिक सैलरी में 30 फीसदी की कटौती करने का फैसला किया है। यह निर्णय आयोग की ओर से आयोजित होने वाली आज यानी कि बुधवार को होने वाली बैठक में लिया गया।

यूपीएससी ने कहा,' कोरोना वायरस महामारी द्वारा राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान की आयोग ने समीक्षा भी की। राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले इस नुकसान को समझते हुए संघ लोक सेवा आयोग के यूपीएससी के चेयरमैन और सदस्यों ने स्वैच्छिक तौर पर एक वर्ष तक संघ लोक सेवा आयोग के तरफ से मिलने वाली बेसिक सैलरी में 30 फीसदी कटौती करने का फैसला लिया है। ये अप्रैल, 2020 से लागू होगा। 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस